ट्रेन-प्लेटफॉर्म के बीच फंसा युवक, RPF कॉन्स्टेबल ने जान पर खेलकर इस तरह बचाई जान

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 10:03 AM (IST)

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : चंडीगढ़ से नई दिल्ली की तरफ जा रही शताब्दी एक्सप्रैस और प्लेटफार्म के बीच एक यात्री फंस गया। शताब्दी में सवार कांस्टेबल ने चलती ट्रेन से छलांग लगाकर यात्री की जान बचाई। हादसा इतनी जल्दी हुआ कि स्टेशन पर कोहराम मच गया। चीख-पुकार सुनकर स्टेशन डायरैक्टर सहित सभी अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। यात्री के साथ मौजूद उसकी पत्नी को ढांढस बंधाया और ट्रेन में चढ़ा कर उन्हें रवाना किया।

ट्रेन नंबर 12046 चंडीगढ़-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रैस रोजाना की तरह सोमवार दोपहर लगभग 12 चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रवाना हुई और दोपहर लगभग 12.38 पर छावनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर पहुंची। शताब्दी का स्टॉपेज सिर्फ 2 मिनट का है इसलिए कुछ यात्री चढ़ पाए और कुछ नीचे ही रह गए। इस दौरान सेना का जवान बबलू मंडल भी छावनी से नई दिल्ली जाने के लिए शताब्दी में सवार हुआ लेकिन भीड़ के कारण उसकी पत्नी व बच्चा प्लेटफार्म पर ही रह गए और इस दौरान ट्रेन चल पड़ी।

जवान के पास कुछ भारी सामान भी था, जब उसने देखा कि उसकी पत्नी और बच्चा प्लेटफार्म पर ही रह गए हैं तो उसने चलती ट्रेन से ही प्लेटफार्म पर छलांग लगा दी। छलांग लगाते ही सेना के जवान की एक टांग प्लेटफार्म और शताब्दी के बीच फंस गई लेकिन उसी कोच में सवार चंडीगढ़ आर.पी.एफ. में तैनात कांस्टेबल नवीन कुमार ने अपनी जान की परवाह किए बगैर तुरंत ट्रेन से छलांग लगाई और जवान को खींच लिया। इस दौरान वह भी प्लेटफार्म पर गिरने के कारण मामूली रूप से घायल हो गया। शोर सुनकर शताब्दी में सवार हवलदार विरेंद्र शर्मा व प्लेटफार्म-1 पर गश्त कर रही आर.पी.एफ. कांस्टेबल मुकेश कुमारी ने दोनों को संभाला। 

चिखते-चिल्लाते मौके पर पहुंची पत्नी
जवान की पत्नी भी यह देख रही थी, उसने प्लेटफार्म पर ही चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। ट्रेन अचानक झटके के साथ रुक गई। शोर सुनकर स्टेशन डायरैक्टर बी.एस. गिल व स्टेशन अधीक्षक हंसराज अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और जवान से बात की। जवान ने बताया कि उसकी टिकट छावनी से नई दिल्ली की थी, वह तो ट्रेन में सवार हो गया था लेकिन उसकी पत्नी व बच्चा प्लेटफार्म पर ही रह गए इसलिए उसने चलती ट्रेन से छलांग लगा दी। जवान ने जान बचाने के लिए आर.पी.एफ. कांस्टेबल नवीन कुमार का आभार जताया। नवीन के इस साहस भरे कारनामे से प्लेटफार्म पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति काफी खुश था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static