पेगां पैक्स घोटाला: प्रदर्शन कर रहे किसानों को एसएचओ ने कथित रूप से निकाली गाली

8/25/2020 5:18:54 PM

जींद (जसमेर): जींद जिले के बहुचर्चित पेगां पैक्स घोटाले का शिकार हुए संडील गांव के किसानों ने मंगलवार को जींद में अद्र्धनग्र होकर प्रदर्शन किया। डीसी कार्यालय के बाहर अद्र्धनग्न होकर प्रदर्शन कर रहे संडील के किसान उस समय घुटनों के बल बैठ गए, जब अलेवा एसएचओ ने एक किसान को कथित रूप से गाली निकाल दी। घुटनों के बल बैठ किसानों ने डीएसपी और नगराधीश से कहा कि वह अलेवा एसएचओ से जांच नहीं करवाएंगे। अलेवा एसएचओ को बदला जाए।

इस पर डीएसपी जितेंद्र सिंह ने कहा कि वह खुद मामले की जांच अलेवा थाना से बाहर करेंगे। मौके पर सहकारी बैंक के अधिकारियों को भी बुलाया गया, लेकिन किसानों ने सहकारी बैंक अधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई और कहा कि इन अधिकारियों की नाक के नीचे एक करोड़ रूपए से ज्यादा का घोटाला हुआ। अधिकारियों ने घोटाला रोकने के लिए कुछ नहीं किया। 

PunjabKesari, Haryana

विज से लगाएंगे इंसाफ की गुहार 
संडील के पेगां पैक्स घोटाले के शिकार किसानों ने नगराधीश को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में जींद प्रशासन को पेगां पैक्स घोटाले के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शनिवार तक का अल्टीमेटम दिया गया। प्रधान बलजीत सिंह ने कहा कि शनिवार तक कार्रवाई नहीं हुई तो पीड़ित किसान अंबाला में गृह मंत्री अनिल विज के निवास के बाहर डेरा डाल देंगे। वहीं वह खाना पकाएंगे और रहेंगे। इसके लिए सारा सामान साथ लेकर जाएंगे। अनिल विज ने भी इंसाफ नहीं किया तो फिर गांव के लोग संडील वापस आकर गांव की पीने के पानी की टंकी से कूद कर जान दे देंगे। 

PunjabKesari, Haryana

बता दें कि पेगां पैक्स घोटाले में सहकारी समितियों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने संडील गांव के 784 किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से खाद और बीज आदि के नाम पर लोन लिया। सारा पैसा कर्मचारी और अधिकारी डकार गए। किसानों को घोटाले का तब पता चला, जब उन्हें लोन के पैसे चुकाने के नोटिस मिले। इसके बाद मामला प्रशासन तक पहुंचा था। अलेवा थाना में पेगां पैक्स के मैनेजर रोशन समेत 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई थी। जांच के लिए उचाना के तत्कालीन डीएसपी दलीप सिंह की अगुवाई में एसआईटी गठित की गई थी। 

3 आरोपी हो चुके गिरफ्तार, एक को हाई कोर्ट से बेल : डीएसपी
इस मामले में उचाना के डीएसपी और एसआईटी प्रभारी जितेंद्र सिंह से बात की गई। डीएसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि पेगां पैक्स घोटाले के 3 आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। पेगां पैक्स के मैनेजर रोशन को हाई कोर्ट से जमानत मिली हुई है। रोशन को जांच में शामिल किया जा रहा है। उससे जो रिकवरी बनेगी, वह की जाएगी। डीएसपी जितेंद्र सिंह ने कहा कि मामले में पुलिस अपनी तरफ से पूरी कार्रवाई कर रही है। आरोपियों को बचाने का कोई प्रयास नहीं हो रहा। जांच के लिए बुलाए जाने पर किसी किसान के साथ पुलिस ने गलत व्यवहार किया तो संबंधित पुलिस कर्मचारी पर कार्रवाई होगी।


Shivam

Related News