डेरा के मुख्यालय में नहीं मिली सत्संग की इजाजत, जिला स्तर पर मनाया शाह सतनाम का जन्मदिवस

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 05:20 PM (IST)

सिरसा(अशोक भारद्वाज): भले ही सिरसा के जिला प्रशासन ने सिरसा डेरा सच्चा सौदा में डेरा के दुसरी पातशाही के गुरू शाह सतनाम जी महाराज के जन्मदिवस को मनाने की इजाजत ना दी हो। परन्तु हरियाणा के विभिन्न जिलों में हर वर्ष की भांति 25 जनवरी को शाह सतनाम महाराज का जन्मदिवस मनाया गया। इसी के चलते भिवानी के तोशाम रोड़ स्थित नामचर्चा घर में सैंकड़ों की संख्या में डेरा श्रद्धालुओं ने पहुंचकर सत्संग व भंडारे का आयोजन किया। 

गौरतलब है कि डेरा सच्चा सौदा के वर्तमान गुरू राम रहीम इंसा के जेल में जाने के बाद पहली बार सिरसा में होने वाला बड़ा आयोजन सिरसा प्रशासन की मंजूरी के चलते नहीं हो सका। जिसके बाद डेरा प्रेमियों ने जिला स्तर पर उनके जन्मदिवस को मनाया। आपको बता दें कि रामरहीम इन्सां के गुरू शाह सतनाम जी महाराज रहे है। जिनकी गद्दी को रामरहीम इन्सां ने आगे बढ़ाने का काम किया। परन्तु जेल में होने के चलत रामरहीम की अनुपस्थिति में डेरा प्रेमियों ने शाह सतनाम के जन्मदिवस को जिला स्तर पर मनाने का काम किया है। 

डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधकों ने माननीय हाईकोर्ट से 25 जनवरी को शात सतनाम के जन्मदिवस पर जेल से ही डेरा प्रेमियों के लिए सत्संग करने की इजाजत मांगी थी, परन्तु कोर्ट ने यह इजाजत नहीं दी। इस मौके पर डेरा प्रेमियों का कहना है कि वे मानवता की भलाई के कार्यो में विश्वास रखते है। शात सतनाम जी महाराज ने उन्हे नशों व बुराईयों से दूर रहने की शिक्षा दी थी, वे उसका अनुसरण करते रहेंगे। जब उनसे पूछा गया कि यहां पर सत्संग करने के लिए क्या उन्होंने इजाजत ली है तो उनका कहना था कि नामचर्चा घर उनके लिए मंदिर है। मंदिर में पूजा-पाठ या सत्संग करना उनका संवैधानिक अधिकार है तथा प्रशासन ने यहां नामचर्चा के लिए यहां कोई रोक भी नही लगाई। वे शांतिपूर्वक तरीके से सत्संग का कार्यक्रम कर रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static