सीवर का पानी शोधन कर बागवानी के लिए होगा इस्तेमाल, स्मार्ट सिटी के तहत लगाए जाएंगे प्लांट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 11:59 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : पानी की कमी को देखते हुए अब सीवर के पानी को ट्रीट करके बागवानी के लिए प्रयोग किया जाएगा। इन्हें पार्कों में लगे पौधों में डाला जाएगा। ताकि पानी की कमी न हो। वहीं पौधों की देखभाल भी सही तरीके से हो सके। कई पार्कों में पानी की कमी होने के कारण घास पूरी तरह से सूख चुकी है। वहीं पौधें भी बेकार हो गए है। अभी तक नगर निगम को टैंकर से पानी मंगाकर पौधों में डालना पड़ता है।  

जल संरक्षण अभियान के तहत स्मार्ट सिटी लिमिटेड पांच नए माइक्रो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नगर निगम से एसटीपी लगाने के लिए जगह की मांग की है। यह एसटीपी किसी पार्क या ग्रीन बेल्ट में लगाए जा सकते हैं ताकि वहां सीवर के गंदे पानी को साफ (ट्रीट) कर उसे पार्क में ही बागवानी के लिए इस्तेमाल किया जा सके। नगर निगम स्मार्ट सिटी के प्रस्ताव पर जगह ढूंढने में जुटा है।

पीने योग्य पानी को बचाने और सीवर के पानी को ट्रीट कर दोबारा इस्तेमाल योग्य बनाने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड माइक्रो एसटीपी बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (एफएससीएल) ने नगर निगम को पत्र लिखकर कहा है कि जल संरक्षण अभियान के तहत वह नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में पांच माइक्रो एसटीपी लगाना चाहता है।

इसके लिए नगर निगम उन्हें स्थान उपलब्ध कराए। नगर निगम ने इसके लिए स्थान चिन्हित करने की तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम के अधीक्षक अभियंता बीरेंद्र कर्दम ने बताया कि इन एसटीपी को पार्क या ग्रीन बेल्ट में बनाया जा सकता है। वहां सीवर के गंदे पानी को ट्रीट कर उसे पार्क में बागवानी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static