सड़क पर फैला सीवरेज का पानी, राहगीरों को आने जाने में हो रही परेशानी

1/18/2021 1:46:25 PM

बहादुरगढ़ : शहर के 200 बिस्‍तरों क नागरिक अस्पताल व पुराने औद्योगिक क्षेत्र के बीच से गुजर रही सडक़ बदहाल हो रही है। यहां लम्बे समय से सड़क पर सीवरेज का गंदा पानी भरा हुआ है। अस्पताल की दीवार के साथ-साथ काफी लम्बे हिस्से में जलभराव होने से वहां से निकलने वाले राहगीरों व अस्पताल में इलाज के लिए पैदल आने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है।

बदहाल सीवरेज व्यवस्था को लेकर एस.एच. आई. आई. डी.सी. के अधिकारियों से लेकर स्थानीय अधिकारियों को भी पता है लेकिन उसके बाद भी समस्या का कई माह बीत जाने के बाद भी कोई हल अभी तक नहीं हुआ है। कोहरे के मौसम में सडक़ पर भरा रहने वाला गंदा पानी अब लोगों के लिए दिक्कत भी पैदा कर रहा है। है साथ में दुपहिया वाहन चालकों के लिए, हादसों का कारण भी बन रहा है। बता दें पुराने औद्योगिक क्षेत्र की सीवरेज लाइन भी अक्सर प्रभावित रहती है।

अब तो अस्पताल के साथ लगते पुराने बराही रोड़ की सडक़ भी कुछ समय पहले बनाई गई थी। मगर इस दौरान भी बदहाल सीवरेज लाइन की कोई सुध तक नहीं ली गई। न तो यहां सीवरेज लाइन की उचित सफाई हो पा रही है और न ही पानी जो ओवर फ्लो होकर सडक़ों पर भरता रहता है उसकी तरफ कोई ध्यान दिया जा रहा। बल्कि हर रोज सड़क पर काफी गंदा पानी भर रहा है।

जहां पर पानी का भराव हो रहा है उसके नजदीक मैडीकल स्टोर, लैब व अन्य दुकानें भी चलती है। साथ में बर्फ व दूसरी अन्य फैक्टरी भी हैं। ऐसे में उन्हें भी इस गंदे पानी के चलते परेशानी हो रही है। मगर सबसे ज्यादा दिक्कतें तो अस्पताल में इलाज क लिए आने वाले मरीजों, तिमारदारों व यहां से निकलने पैदल राहगौरों जो स॒बह सवेरे नौकरी पर जाते हैं उन्हें ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है। शाम के वक्‍त राहगीरों को निकलने के दौरान यहां पर हादसा होने का डर सताता रहता है। क्योंकि जहां पर सीकरंज का गंदा पानी सड़क पर भरा हुआ है उसके आसपास स्ट्रीट लाइट की उचित व्यवस्था तक नहीं है। ऐसे में इस गंदे पानी में गिरकर लोगों के चोटिल होने का अंदेशा लगातार बना है।

उठती रहती है दुर्गंध
नागरिक अस्पताल के आसपास गंदा पानी रहने के कारण यहां दुर्गध उठती रहती है। जिसके कारण आसपास का वातावरण भी प्रदूषित होता रहत है। यही नहीं गंदा पानी भरा रहने के कारण यहां पर मक्खी-मच्छर भी खूब पनप रहे हैं। लेकिन न तो स्थानीय अधिकारियों की ओर से इस ओर कोई ध्यान दिया जा रहा है और न ही संबंधित विभाग की ओर से आए दिन यहां समस्याएं विकराल होती जा रही है। जिससे यहां से गुजरने वाले लोगों में रोष भी प्रशासन के प्रति दिखाई देता है।


Manisha rana

Related News