बेसमैंट खुदाई के दौरान 3 मंजिला दुकान गिरी, कोई हताहत नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 11:06 AM (IST)

भूना (पवन) :  सिरसा-चंडीगढ़ रोड पर एक दुकान मालिक द्वारा बेसमैंट निर्माण के  लिए की गई खुदाई के कारण 3 मंजिला दुकान गिर गई तथा साथ लगती दुकान की एक दीवार भी गिर गई। दूसरी तरफ की दुकान में भी दरार आने की खबर है। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई जान हानि नहीं हुई। 3 मंजिला दुकान ध्वस्त होने से चंद पल पहले ही दुकान के  ऊपर वाली मंजिल पर रह रहे परिवार के सदस्य नीचे उतर आए अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। ध्वस्त हुई दुकान के मालिक देसराज मेहंदीरत्ता ने बताया कि सिरसा-चंडीगढ़ रोड पर उसकी 3 मंजिला दुकान थी।

ग्राऊंड फ्लोर पर वह करियाने की दुकान चलाता था तथा ऊपर वाली मंजिल पर उसका परिवार रह रहा था। उसके  साथ लगती दुकान का मालिक अमित उर्फ मितू अपनी पुरानी दुकान को तोड़कर पुनर्निर्माण कर रहा था। उसने बेसमैंट निर्माण के  लिए बिना किसी सपोर्ट व प्रशासनिक अनुमति के  कई फीट गहरी खुदाई कर रखी थी। जो आज भी जारी थी। दोपहर बाद जब वह अपने बेटे दीपक के  साथ अपनी दुकान पर बैठा हुआ था तो दुकान में हलचल महसूस हुई जिससे वह बेटे सहित बाहर आ गया तथा दीवारें हिलती देख उसने चींखकर ऊपर वाली मंजिल से पत्नी नीलम व बेटी उर्वशी को नीचे बुला लिया।

पत्नी व बेटी के नीचे आते ही तीनों मंजिल धड़ाम से नीचे आ गिरी। उसके  साथ लगती दुकान की एक दीवार भी गिर गई तथा दूसरी तरफ की दुकान में भी दरार आ गई। दुकान गिरने के  जोरदार धमाके  से आसपास हड़कम्प मच गया। घटनास्थल पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई तथा इमारत का मलबा सड़क पर बिखर गया। सूचना मिलते ही एस.आई. भूपसिंह पुलिस बल को साथ लेकर मौके  पर पहुंचे तथा पीड़ित से घटनाक्र म की जानकारी ली। 

घटनास्थल पर लगा जाम : भारी भीड़ व सड़क पर बिखरे मलबे के  कारण घटनास्थल पर जाम लग गया। सिरसा-चंडीगढ़ सड़क पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई। हालांकि पुलिस कर्मियों ने घटनास्थल पर जुटी भीड़ को हटवाकर जाम को खुलवाया तथा यातायात को सुचारू रूप से शुरू करवाया। थोड़ी देर बाद नायब तहसीलदार मनोहर लाल व कानूनगो सुशील रेवड़ी ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ित परिवार से नुक्सान का ब्यौरा लिया। देसराज ने बताया कि दुकान व घर का सारा सामान मलबे के  नीचे दब गया।

उसने बताया कि जब उसने बेसमैंट निर्माण करने वाले मीतू को लापरवाही बरतने का उलाहना दिया तो उसने भारी भीड़ की मौजूदगी में ही उसके  व उसके बेटे दीपक के  साथ मारपीट भी की तथा सबक सिखाने की धमकी दी। पीड़ित बाप-बेटे ने यह भी बताया कि उन्होंने आरोपी को कई बार सपोर्ट देकर खुदाई करने को कहा लेकिन उसने अनसुना कर दिया। 

हालांकि उन्होंने आरोपी से पहले ही नुक्सान होने की स्थिति में भरपाई का एफि डेविट लिया हुआ है। पीड़ित परिवार का कहना था कि बेसमैंट निर्माण के  लिए की गई खुदाई के  कारण उनकी 3 मंजिला दुकान गिरकर पूरी तरह ध्वस्त हो गई जिससे दुकान में रखा 20 लाख रुपए का सामान तबाह हो गया। वहीं घर का सारा सामान भी नष्ट हो गया। कुल मिलाकर उन्हें 1 करोड़ रुपए की चपत लग गई। दुकान व घर ध्वस्त होने के  कारण वे सड़क पर आ गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static