हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र पर विशेष- सत्र का हंगामेदार रहना तय, मंत्रियों को डर नहीं!

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 06:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): 17 दिसंबर को शुरू होने वाले विधानसभा सेशन में पक्ष और विपक्ष पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। यह तो तय है कि विधानसभा सत्र पूरी तरह से हंगामेदार रहने वाला है, क्योंकि हाल ही में सबसे ज्वलंत मुद्दा एचपीएससी के डिप्टी डायरेक्टर अनिल नागर से पकड़ी गई घूस का रहने वाला है, क्योंकि सरकार हमेशा से बिना पर्ची-बिना खर्ची नौकरी देने के दावे पर अडिग है तो वहीं विपक्ष सरकार की कथनी-और करनी पर प्रश्न चिह्न लगाने के लिए इस मुद्दे को भुनाने की भरपूर कोशिश करने के मूड में है।

साथ ही विपक्ष प्रदेश में बढ़ते अपराध, बिगड़ी कानून व्यवस्था, सड़कें इत्यादि के मामले को सेशन में उठाने की बात कह रहा है। विपक्षी इस सत्र में किसानों से जुड़े मुद्दों को भी उठाएंगे, क्योंकि हाल ही में किसान आंदोलन वापसी के बाद किसानों द्वारा दर्ज मुकदमों की वापसी, मृतक किसानों को शहीद का दर्जा तथा मृतकों के आश्रितों को मुआवजा और सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं और सरकार ने मांगे मानने का दिलासा भी दिया है। इस मामले पर जहां सत्ता पक्ष के लोग प्रदेश सरकार को किसान हितैषी होने का एहसास करवा रही है। वहीं विपक्षी इस सत्र में सरकार पर दबाव बनाने तथा किसानों के प्रति अपनी सहानुभूति तथा अपने आप को सबसे बड़ा किसान हितैषी साबित करने के लिए इस मुद्दे पर भी सरकार को घेरने का भरपूर प्रयास करेंगे।

वहीं सरकार के मंत्री पूरी तरह से चिंता रहित नजर आ रहे हैं। सरकार के मंत्रियों का कहना है कि जब गलती की नहीं तो फिर डरना क्या?एचपीएससी के मामले में सरकार द्वारा खुद डिप्टी डायरेक्टर जैसे अधिकारी के खिलाफ न केवल रेड करवाई गई, बल्कि उन्हें नौकरी से बर्खास्त करने जैसा बड़ा फैसला किया गया है, जबकि इतिहास में किसी भी सरकार ने इस प्रकार की सख्त कार्रवाई कभी नहीं की। उनका कहना है कि भाजपा अपने उस वायदे पर खड़ी है जो वायदा करके सत्ता में आई थी।

वहीं सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी के लोग भी सरकार के साथ पूरी तरह से मुखर होकर हां में हां मिला रहे हैं। जजपा के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने इस मुद्दे पर कहा है कि विपक्ष को अपनी जिम्मेदारी पूर्ण रूप से ईमानदारी से निभानी चाहिए, क्योंकि कोरोना और किसान आंदोलन वापसी के बाद होने वाले इस सत्र में सभी को मिलकर विकास की गति में तेजी लाने को लेकर काम करना चाहिए, लेकिन विपक्ष केवल और केवल अड़ंगा डालने की तरफ कार्यरत रहता है, जिससे जनता का भला नहीं हो सकता। विपक्ष को जनहित में सकारात्मक विचार से काम करना चाहिए।

वरुण मौलाना :- कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना के विधायक पुत्र वरुण मौलाना ने 17 दिसंबर को शुरू होने वाले सेशन में एचपीएससी और एचएसएससी स्कैम को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे पर गहन चर्चा की मांग करेगी। हाईकोर्ट के सिटिंग जज द्वारा जांच से ही दूध का दूध और पानी का पानी संभव है। नंबरदारों के बारे में सरकार द्वारा जो पत्र जारी किया गया कि नया नंबरदार नहीं लगाया जाएगा। यह सरकार का फैसला गलत है। यह मुद्दा भी हम विधानसभा सत्र में मुद्दा उठाएंगे। सरकार द्वारा जन विरोधी सभी मामलों को कांग्रेस पार्टी विधानसभा में उठाकर विपक्ष की भूमिका निभाएगा।

किरण चौधरी:- कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री की पुत्रवधू किरण चौधरी ने कहा कि मैं विधानसभा में एक रेजुलेशन भी लेकर आ रही हूं जो कि एमएसपी के लिए हमारी विधानसभा केंद्र को सिफारिश भेजें कि केंद्र सरकार तुरंत प्रभाव से एमएसपी को लागू करें, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा जब यह तीनों काले कानून बनाए गए थे तो हमारी इसी विधानसभा ने एक धन्यवाद प्रस्ताव केंद्र को भेजा था, अब जब केंद्र ने तीनों कानून रद्द कर दिए हैं तो हरियाणा विधानसभा को यह अपने ऊपर लगा धब्बा हटाना चाहिए और एमएसपी के लिए एक प्रस्ताव केंद्र को भेजना चाहिए। किरण चौधरी ने कहा कि यह परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द होनी भी बहुत जरूरी है। पर्ची और खर्ची खत्म करने का दावा करने वाली सरकार में सूटकेस में भरे नोटों के बंडल देने से नौकरियां लग रही हैं। आज डेंटलिस्ट-एचसीएस जैसे बड़े पदों के मामले सामने आ रहे हैं, तो यह साफ है कि ऊपर से नीचे तक का सारा मामला भ्रष्ट है और गलत तरीके से भर्तियां की जा रही है।

शमशेर सिंह गोगी:- असंध विधानसभा से कांग्रेसी विधायक शमशेर गोगी ने कहा कि मैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विनती करता हूं कि इस आंदोलन के दौरान किसी भी कारणवश- किसी भी गलती से जो 700 किसानों ने शहादत दी। उन्हें मुआवजा दो या ना दो, क्योंकि जिंदादिल लोगों के लिए मुआवजा ज्यादा मायने नहीं रखता उनके लिए सम्मान मायने रखता है। इसलिए इस समय पार्लियामेंट में सेशन भी चल रहा है। हमारी पार्लियामेंट में कैबिनेट एक लाइन का रेजुलेशन अवश्य डालें। जिन लोगों ने लोकतंत्र संविधान बचाने के लिए अपने जीवन की आहुति दी है, उन्हें देश की सरकार को श्रद्धांजलि अवश्य देनी चाहिए।

बलराज कुंडू:- निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि 17 तारीख को शुरू होने वाले विधानसभा सेशन में मैं एमएसपी के कानून की आवाज को उठाऊंगा। किसानों पर दर्ज मुकदमों को जल्द कैंसिल करने का मुद्दा भी उठाऊंगा। साथ ही आज का सबसे ज्वलनशील मुददा प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी है और पहले दिन से मुख्यमंत्री पर्ची खर्ची को खत्म करने की बात कहते रहे, लेकिन आज पूरे प्रदेश का एक एक बच्चा वाकिफ है कि किस प्रकार से नौकरिया बेचने के नाम पर लूट मचाने का काम हरियाणा प्रदेश में चल रहा है। एचपीएससी के डिप्टी चेयरमैन द्वारा दफ्तर में ही करोड़ों रुपए की रिश्वत लेना बिना ऊपर के आशीर्वाद के संभव नहीं है। दूसरी तरफ भाजपा की सहयोगी जजपा ने अपने हर विभाग में जिस प्रकार से लूट मचा रखी है चाहे फसल खरीद पर घोटाला हो, रजिस्ट्री घोटाला हो, शराब घोटाला हो, टेंडर घोटाला हो तरह-तरह के घोटाले सामने आ रहे हैं। मैं इन मुद्दों को भी विधानसभा में जोर-शोर से उठाऊंगा।

रणजीत चौटाला:- जेल एवं बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि हमारी कैबिनेट के सभी मंत्री पूरी तरह से तैयार हैं। वह कोई भी सवाल लाएं, कोई भी मोशन लाए, हम उसका जवाब देंगे। लोगों ने हमें चुना है और हम चुनी हुई सरकार हैं। हम हर बात के लिए पूरी तरह से तैयारी में हैं।

डॉ. बनवारी लाल:- सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि 17 तारीख को हरियाणा विधानसभा का सेशन शुरू होने जा रहा है। विपक्ष तरह तरह की बयानबाजी से  सरकार को घेरने की मंशा जता रहा है। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि विपक्ष का काम मुद्दे उठाना होता है। सवाल खड़ा करना होता है और सरकार का काम उनका जवाब देना होता है। पहले सेशन में भी विपक्ष मुद्दे उठाता रहा है और सरकार ने उनका जवाब दिया। इस बार भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। मंत्रीमंडल के सभी सदस्य अपने-अपने विभागों को लेकर पूरी तैयारी में है। विपक्ष की तरफ से उठाए गए हर सवाल का जवाब बखूबी दिया जाएगा।

मूलचंद शर्मा:- परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सरकार का हर मंत्री विधानसभा सेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है। क्योंकि सरकार द्वारा कोई ऐसी गलती नहीं की गई, इसलिए सरकार को बहुत बड़ी तैयारी की आवश्यकता नहीं है। जब सब कुछ ठीक चल रहा है तो फिर डरने की जरूरत नहीं है।

दिग्विजय चौटाला:- भाजपा सरकार की सहयोगी जजपा के प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने कहा कि 17 तारीख को शुरू होने वाला यह सेशन एक महत्वपूर्ण सेशन है। क्योंकि कोरोना तथा किसान आंदोलन के बाद अब विकास की गति में तेजी लानी बेहद जरूरी है और सरकार इस सोच के साथ आगे बढ़ेगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static