पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत, 2980 स्थानों पर खोले पशुधन औषधी स्टोर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 05:06 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा प्रदेश में अब किसी भी पशुपालक का पशु दवाई की कमी के चलते नहीं मरेगा, क्योंकि पशुपालन विभाग ने हरियाणा प्रदेश में 2980 स्थानों पर पशुधन औषधी स्टोर खोलने शुरू कर दिए है। जिनमें पशुपालकों को पशुओं के लिए हर एमरजेंसी में दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी। यह बात पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुनील गुलाटी ने भिवानी में बताई। 

PunjabKesari

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि हरियाणा प्रदेश कृषि के साथ-साथ पशुपालन के क्षेत्र में भी अग्रणीय राज्य है। इसीलिए किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य को पशुपालन के माध्यम से पूरा करने के लिए सरकार काम कर रही है। अधिक दुग्ध उत्पादन करने व पशुओं को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से प्रदेश भर में हर डिस्पेंसरी व अस्पताल स्तर पर पशु स्वास्थ्य कल्याण समितयों का गठन किया गया है।

PunjabKesari

वहीं पशुधन औषधी स्टोर योजना के तहत सरकार की तरफ से नि:शुल्क पशुओं के लिए सप्लाई की जाने वाली दवाईयों के अतिरिक्त अन्य बाजार की दवाइयों के लिए पशु अस्पताल के स्तर पर दस हजार रूपये प्रति अस्पताल व डिस्पेंसरी को दिए जा रहे हैं। वहीं प्रदेश भर में 2980 स्थानों पर पशुधन औषधी स्टोर खोले जा रहे है। जहां कोई भी पशु दवाई के अभाव में न मरे, इसीलिए यह अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। इस अतिरिक्त पैसे से एमरजेंसी दवाइयों को पशुधन औषधी स्टोर से खरीदा जा सकेगा। गौरतलब यह है कि पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग द्वारा हाल ही में पशु स्वास्थ्य कल्याण समितियों में क्रेडिट कार्ड बनाने की शुरूआत भी भिवानी से की जा चुकी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static