Haryana: 16 की उम्र में चला गया एक पैर, नहीं हारी हिम्मत...सुमित ने टोक्यो के बाद पेरिस में गोल्ड जीत रचा इतिहास

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 04:21 PM (IST)

सोनीपत(सन्नी मलिक): हरियाणा के पैरा खिलाड़ियों का दबदबा पेरिस पैरा ओलंपिक में देखने को मिल रहा है। ओलंपिक न सही भारत के खाते में पैरालंपिक से गोल्ड मेडल आ गया है। सोनीपत के गांव खेवड़ा के रहने वाले सुमित ने जवेलिन थ्रो के एफ 64 इवेंट में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। सुमित अंतिल ने यह कारनामा लगातार दूसरे ओलंपिक में किया है, सुमित अब ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने लगातार दूसरे पैरा ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है। 

PunjabKesari

सोनीपत के छोटे से गांव खेवड़ा का रहने वाला 16 साल का एक युवक जिसका नाम सुमित अंतिल है, जब वह 12th क्लास में पढ़ रहा था तो साल 2016 में वह अपने ट्यूशन क्लास खत्म करके घर वापिस लौट रहा था, तब एक अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। जिसके बाद डॉक्टरों को उसका एक पैर को काटना पड़ा, उस वक्त सुमित एक अच्छा पहलवान बनने की और अग्रसर था, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था। इस हादसे ने उसके सपनो को चकनाचूर कर दिया, लेकिन जैसे ही वह इस हादसे से उभरा और उसने पैरा गेम्स की और अपना रुख किया। इसके बाद सुमित ने जैवलिन को अपना लिया। सुमित टोक्यो ओलंपिक में थ्रो के एफ 64 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। अब पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश सोनीपत के सुमित ने एक पैर के बल पर इतिहास रच दिया। 

PunjabKesari

सुमित की इस उपलब्धि के कारण विदेशी धरती पर भारत के राष्ट्रगान की गूंज सुनने को मिली। तिरंगा झंडा फहराया गया, सुमित अंतिल की मां निर्मला देवी ने बताया कि बेटे की उपलब्धि पर पूरे गांव में खुशी का माहौल है। बेटा जब घर से गया था तो यह कहकर गया था कि मां गोल्ड मेडल लेकर वापिस लौटना है। उसने यह करके दिखा दिया, उन्होंने बताया कि सुमित को चाय बहुत पसंद है और वह भारतीय खाने का बड़ा शौकीन है।

PunjabKesari

सुमित अंतिल की पत्नी शीतल भी आपने पति के इस कारनामे पर गदगद नजर आ रही हैं। उन्होंने बताया कि जब सुमित पेरिस गए थे तो उन्होंने कहा था कि वो गोल्ड मेडल के साथ देश लौटेंगे। सुमित ने अपना वायदा पूरा किया है। मेडल जीतने के बाद सुमित से बात हुई थी सुमित बड़े खुश नजर आ रहे थे और सुमित को भारतीय खाना बहुत पसंद है, जो घर बना हो  वही वो बड़े चाव से खाते हैं।  

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static