सूरजकुंड मेला: कैदियों ने हाथों से बनाई ऐसी चीजें, हर कोई हैरान, आप भी देखें

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 07:36 PM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी): जब भी हम जेल का नाम सुनते है तो कुछ अलग सोच हमारे अंदर आती है। लेकिन हरियाणा की जेल अब सिर्फ जेल ना रहकर सुधार गृह बन रही है। जिसका उदाहरण है सूरजकुंड मेले के अंदर लगी हरियाणा कारागार की दुकान। इस दुकान में जेल के अंदर कैदियों के हाथों से बनाया हुआ सामान बेचा जा रहा है। 

PunjabKesari, haryana

इस सामान को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि जेल के अंदर भी कैदियों की प्रतिभा को निखारने के लिए काम किया जा रहा है। इस दुकान में घर की साज-सज्जा का हर वह सामान मिलेगा। घर में प्रयोग होने वाले शैंपू व जेल, दीवारों पर लगाने के लिए पेंटिंग सहित अन्य सामान दुकान से खरीद सकते हैं और यह सारा सामान हाथ के द्वारा बनाया गया है। क्योंकि यह पूरा सामान जेल के अंदर कैदियों द्वारा बनाया गया है। 

PunjabKesari, haryana

फरीदाबाद कारागार सुपरिटेंडेंट अनिल कुमार ने बताया की मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं जेल मंत्री के आदेश अनुसार जेल में कैदियों की छुपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए और कारागार को सुधार गृह की तरफ बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए गए हैं। हरियाणा की सभी जेलों में बंद कैदियों की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी पुलिस अधीक्षक अपनी-अपनी जेलों में काम कर रहे हैं। 

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा मेले में दुकान लगाने के पीछे यह लक्ष्य है कि लोगों को पता चले की जेल जेल नहीं है, बल्कि सुधार गृह भी है। उन्होंने कहा कि उनका मकसद यह भी है कि जब भी कैदी जेल से बाहर निकले वह पूरे सम्मान के साथ अपना काम शुरू कर सके और आजीविका कमा सके। अनिल कुमार ने कहा कि कैदियों को मुख्यधारा में लाने के लिए यह काम बेहद जरूरी है। क्योंकि इससे जहां कैदियों को जेल में करने के लिए काम मिलता है। साथ ही साथ उनकी कला भी उभर कर आती है। 

PunjabKesari, haryana

अनिल ने कहा कि मेले की दुकान में हरियाणा की लगभग सभी जिलों से कुछ ना कुछ सामान आया है। उन्होंने कहा कि जिस बंदी की जो रुचि होती है, जिसमें वो काम करने में सक्षम होता है, उसको उसी प्रकार का काम दिया जाता है।

PunjabKesari, haryana

कैदियों द्वारा बनाए गए सामान की लोगों ने की तारीफ 
वहीं मेले में आए पर्यटकों को भी यह दुकान काफी पसंद आ रही है। दुकान पर खरीदारी करने आई कुछ महिलाओं ने बताया कि उनको यह आइटम बेहद पसंद आई हैं। क्योंकि यह सभी आइटम हाथ से बनाए गए हैं और जिनमें मजबूत और काफी सफाई है। उन्होंने कहा कि यह बेहद अच्छा प्रयास है कि जेल के अंदर भी कैदियों को उनकी जिंदगी संवारने का मौका दिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static