सर्दियां शुरू होते ही स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, दिल्ली में बढ़ा जोखिम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 11:20 AM (IST)

गुडग़ांव/नई दिल्ली (ब्यूरो) : गुरुग्राम में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के एक मरीज की पुष्टि होने के बाद पूरी दिल्ली-एनसीआर में इसके प्रसार का जोखिम बढ़ गया है। गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने जहां जिले के सभी अस्पतालों को पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं राजधानी में भी विशेषज्ञों ने कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। गुरूग्राम में एच1एन1 पॉजिटिव पाए गए मरीज 16 दिसम्बर को स्थानीय प्राइवेट अस्पताल में सांस फूलने, खांसी और बुखार के लक्षणों के साथ भर्ती किया गया था। 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक 2019 में स्वाइन फ्लू के 27000 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इसकी वजह से अबतक 1167 मौतें भी हो चुकी है। एनसीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, 5076 मामलों और 206 मौतों के साथ राजस्थान स्वाइन फ्लू के प्रसार के मामले में पहले स्थान पर है।

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस वायरस के कारण सांस की बीमारी से पीड़ित 3598 लोगों की स्थिति देखी गई है और इस स्थिति से मरने वालों की संख्या अब तक 31 रिकॉर्ड की गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए आवश्यक तैयारियां की गई है। कई अस्पतालों में आइसोलेटेड वार्ड भी शुरू किए जाते हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए विभाग एडवाइजरी भी जारी करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static