''अपने बैंक खातों का रखें ख्याल, निष्क्रिय खातों के दुरुपयोग का खतरा ज्यादा''

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 05:57 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में राज्य अपराध शाखा, हरियाणा के सहयोग से साइबर धोखाधड़ी और वित्तीय अपराध विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार को सफलतापूर्वक संपन्न हो गई। समापन अवसर पर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यशाला में हरियाणा के जिलों से राजपत्रित अधिकारी व वित्तीय मामलों में विवेचना अधिकारियों ने भाग लिया। 

मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपने बैंक खातों का ख्याल रखना चाहिए उनमें लंबे समय तक लेन-देन किए बिना निष्क्रिय नहीं छोडऩा चाहिए क्योंकि ऐसे निष्क्रिय खातों का उपयोग वित्तिय व साइबर अपराध करने वाले धोखाधड़ी के पैसों को ठिकाने लगाने में कर सकते हैं। जरूरत न होने पर अपने बैंक खातों को बंद करा दें।

उन्होंने कहा आपकी बैंंक या व्यक्तिगत विवरण पूछने वाली या आपको ईनाम, लॉटरी या होली डे पैक जैसे लाभ देने वाली फोन कॉल या ईमेल आए, उन पर तुरंत प्रतिक्रिया से बचें। जालसाज विश्वास जमाने के लिए अक्सर आपके शहर या आसपास के शहर का पता भी बता देता है लेकिन उसके द्वारा बताया गया पता असल में ठीक होता नहीं । थोड़ी सी सावधानी में चूक से धोखेबाज किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकता है।  हमें अपनी सूझबूझ से इन धोखे बाजो से बचना चाहिए तथा अपने परिवारिक सदस्यों को भी आगाह करना चाहिए।

इस क्रम में केंद्रीय स्तर पर इंडियन साइबर क्राइम पोर्टल बनाया गया है जहां नागरिक उसके साथ हुए साइबर अपराध की शिकायत करा सकता है। वन सिम वन फ्रॉड प्लेटफार्म के तहत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि यदि कोई मोबाइल नम्बर एक बार ठगी में प्रयोग किया गया है वह दोबारा ठगी के लिए प्रयोग न किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static