चुहो का बिल के कारण भालोट सब ब्रांच नहर की पटरी में आई दरार, सैकड़ों एकड़ भूमि जल मग्न

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 03:49 PM (IST)

रोहतक (दीपक): जिले के बलियाना गांव में भालोट सब ब्रांच नहर की पटरी में आज सुबह दरार आ गई,जिसकी वजह से सैकड़ो एकड़ भूमि जल मग्न हो गई। दरार आने की वजह चूहों का बिल बताया जा रहा है। सूचना के बाद सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और दरार को पाटने का काम शुरू कर दिया। इस नहर के टूटने से किसानों को भी काफी नुकसान हुआ है। 42 दिन बाद नहर में पानी आया था। पटरी टूटने की वजह से नहर का पानी बंद कर दिया गया है। जिसकी वजह से धान की रोपाई में उन्हें दिक्कत आ रही है।

भालौठ माइनर की सब ब्रांच में कल ही पानी आया था और आज सुबह बलियाना ओर नौनद गांव की सीमा पर अचानक रिसाव शुरू हो गया। धीरे-धीरे रिसाव ने बड़ा रूप धारण कर लिया। जिसके चलते नहर की पटरी टूट गई और सैकड़ो एकड़ खेत जल मग्न हो गए। सूचना मिलने के बाद सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे आनन-फानन में झाड़ और लोहे की टीन डालकर टूटी हुई पटरी को रोकने का प्रयास किया और मौके पर जेसीबी मशीन को बुलाकर मिट्टी डालने के लिए शुरू कर दिया गया।

एसडीओ सिंचाई विभाग उदयभान सांगवान ने बताया कि चूहों के बिल से पानी का रिसाव शुरू हुआ था और उसी के चलते पटरी में दरार आई है। वह लगभग 2 से 3 घंटे में इस दरार को भरने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जहां पर दरार आई है उससे आगे के खेतों में किसानों को पानी की समस्या जरूर हुई है।

 वहीं किसानों का कहना है कि 42 दिन में नहर में पानी आया था और उन्हें धान की फसल लगाने के लिए पानी की जरूरत थी। अब पटरी टूटने की वजह से पानी रोक दिया गया है। जिसकी वजह से उन्हें धान की फसल रोपाई में दिक्कत आ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static