ट्रांसफार्मर से तारों की चोरी किसानों पर पड़ रही भारी

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 11:30 AM (IST)

निगदू(उदीप): ट्यूबवैलों के ट्रांसफार्मर से तारों की चोरी किसानों पर भारी पड़ रही है, वहीं बिजली निगम को भी इन चोरी की घटनाओं से हर माह लाखों रुपए का नुक्सान झेलना पड़ रहा है परंतु तार चोरी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इन दिनों धुंध का मौसम होने के कारण किसान खेतों में रात के समय कम जाते हैं, जिस कारण खेतों में ट्यूबवैलों के ट्रांसफार्मर को खोलकर बीच में से कॉपर की तारें निकाल ली जाती हैं। 

कुछ किसानों के तो नया ट्रांसफार्मर रखवाने के कुछ ही समय बाद दोबारा से चोरी हो गई। चोरी ट्रांसफार्मर बिजली निगम द्वारा बदल दिया जाता है लेकिन किसानों को नए ट्रांसफार्मर की कुल कीमत का 20 प्रतिशत पैसा भरना पड़ता है और नया ट्रांसफार्मर रखवाने के लिए कई-कई दिन तक बिजली निगम के चक्कर काटने पड़ते हैं।

16 व 20 के.वी. के ट्रांसफार्मर से होती हैं तारें चोरी
तारों की चोरी 16 व 20 के.वी. के ट्रांसफार्मर से ही ज्यादा होती है क्योंकि इन ट्रांसफार्मर में कॉपर की तारें लगी होती हैं जोकि महंगी होती हैं। बड़ी क्षमता के ट्रांसफार्मर में एल्यूमीनियम की तार लगाई जाती है। 16 व 20 के.वी. के ट्रांसफार्मर में 12000 से 15000 रुपए तक की तार लगती है जबकि चोरी करके इन तारों को मात्र 2 हजार या इससे भी कम रुपए में ही बेच दिया जाता है इन कॉपर की तारों की वजह से ही 16 में 20 के.वी. के ट्रांसफार्मर खोलकर तारें निकाल ली जाती हंै।

नीलोखेड़ी में 800 ट्रांसफर्मर चोरी 
अकेले नीलोखेड़ी सब-डिवीजन में ही अब तक लगभग 800 ट्रांसफार्मर चोरी हो चुके हैं। नीलोखेड़ी सब-डिवीजन में खेतों के ट्यूबवैल कनैक्शनों की संख्या 5800 के लगभग है, इसमें से 800 ट्रांसफार्मर अब तक चोरी हो चुके हैं। इस माह में ही अब तक 7 ट्रांसफार्मर चोरी हो चुके हैं। यह आंकड़े तो वह है जिनकी के रिपोर्ट थाने में लिखवाई गई है इनमें से 6 ट्रांसफार्मर 16 के.वी. के और एक ट्रांसफार्मर 20 के.वी. का है।

जमींदार खेतों में ठीकरी पहरा दें...
बिजली निगम नीलोखेड़ी सब-डिवीजन के एस.डी.ओ. रामभज जांगड़ा का कहना है कि तारें चोरी की घटनाओं से विभाग को भी हर माह लाखों रुपए का नुक्सान हो रहा है। तार चोरी की घटनाओं पर सख्ती से रोक लगनी चाहिए। इसलिए जमींदार धुंध के दिनों में खेतों में ठीकरी पहरा दें। खेत के ट्यूबवैल कनैक्शन से जुड़ी बिजली का शैड्यूल अनजान आदमी को न दें। पुलिस को भी सख्ती करने व पैट्रोङ्क्षलग बढ़ाने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static