पुलिस महकमे में होगा व्यापक फेरबदल, पुलिसकर्मियों की कुंडली बनाने में जुटे विज

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 10:40 AM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय): हरियाणा में गृह विभाग की कमान संभालने के बाद अब गृह मंत्री अनिल विज पूरे एक्शन मोड में हैं। विज ने प्रदेशभर में पुलिसकर्मियों की कुंडली तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। अगले 15 दिनों में पुलिस महकमे में व्यापक फेरबदल दिखाई दे सकता है। विज के निशाने पर सिपाही से लेकर एस.पी. स्तर तक के अफसर हैं। खासतौर से ऐसे पुलिसकर्मियों की पहचान की जा रही है जो वर्षों से एक जिले में तैनात हैं और लंबे समय से पुलिस थानों और चौकियों में नौकरी बजा रहे हैं। इस सैटिंग के खेल पर गृह मंत्री की ओर से तबादलों का पूरा प्रारूप तैयार किया जा रहा है,ताकि पुराना सिंडीकेट टूट सके।

अनिल विज के गृह मंत्री बनने के बाद से प्रदेश के पुलिसकर्मियों में खास मैसेज है। गत दिनों पानीपत में विज की ओर से पुलिस थाने पर की गई छापामार कार्रवाई का असर दिखना शुरू हो गया है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से थानों में साफ-सफाई और फरियादियों की फरियाद पर कार्रवाई होने लगी है। इस असर को बरकरार रखने के लिए गृह मंत्री की ओर से अब महकमे में व्यापक फेरबदल का ब्लूपिं्रट तैयार किया गया है। इसमें सबसे निचले स्तर यानी सिपाही से लेकर जिले के मुखिया पुलिस अधीक्षक तक की सूची तैयार की जाएगी।

एस.पी. और डी.एस.पी. की पोसिं्टग में भी अपनी चलाएंगे विज गृह मंत्री की कार्ययोजना में यह साफ हो गया है कि इस बार वह एस.पी. और डी.एस.पी. की पोसिं्टग में भी अपनी चलाएंगे। हालांकि अब तक की सरकारों में एस.पी. की नियुक्ति मुख्यमंत्री के स्तर पर होती रही है लेकिन इस बार माना जा रहा है कि पुलिस अधीक्षकों की तैनाती में विज की राय जरूर ली जाएगी। यही वजह है कि विज की ओर से अच्छे पुलिस अफसरों की सूची तैयार की जा रही है।

डी.एस.पी. स्तर के अफसरों की पोसिं्टग में भी विज की पसंद को अहमियत दी जाएगी।नशे वाले क्षेत्रों के पुराने पुलिसकर्मियों पर टेढ़ी नजर गृह मंत्री की नजर ऐसे जिलों के पुलिसकर्मियों पर सबसे ज्यादा हैं जहां लंबे समय से नशे का खेल चल रहा है। खासतौर से पंजाब और राजस्थान बार्डर से सटे जिलों में वर्षों से तैनात पुलिसकर्मियों के सिंडीकेट को इस बार तोड़ा जा सकता है। लिहाजा, गृह मंत्री की ओर से खुफिया तौर पर ऐसे सभी पुलिसकर्मियों का डाटा एकत्र किया जा रहा है, जो इन जिलों में 5-10 वर्षों से जमे हुए हैं। गृह मंत्री की ओर प्रदेश में नशा खत्म करने को लेकर पहले ही अफसरों को निर्देश दिया जा चुका है। ऐसे में नशे के सौदागरों के साथ संबंध रखने वाले पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static