थर्मल प्लांट हादसा: 4 घंटे की वार्ता के बाद समझौता, इन मांगों पर बनी सहमति(Video)

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 05:08 PM (IST)

हिसार(ब्यूरो): बरवाला के खेदड़ थर्मल पावर प्लांट में हुए हादसे में 2 मजदूरों की मौत मामले में आखिरकार सरकार अौर 15 सदस्यीय कमेटी में समझौता हो गया है। जिसके तहत मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए अौर घायलों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी। इसका साथ ही मृतक अौर घायलों के परिवार के एक-एक सदस्य को थर्मल प्लांट में नौकरी दी जाएगी। परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार की मौजूदगी में 4 घंटे चली वार्ता के बाद समझौता किया गया। मृतकों का आज ही अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा। वहीं घायलों का इलाज सरकार द्वारा करवाया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि बरवाला के खेदड़ थर्मल पावर प्लांट में मंगलवार को हुए बड़े हादसे में 3 लोगों की जान जा चुकी है और 3 लोग जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं ।घटना से आहत ग्रामीणों ने मृतक 2 श्रमिकों के शव को बुधवार को थर्मल पावर प्लांट के गेट के सामने रख दिया था और मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया था। ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े थे और कहा था कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक वह मृतक श्रमिकों का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। ग्रामीण और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत चलती रही लेकिन सिरे नहीं चढ़ पाई। 

सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर मंत्री कृष्ण लाल पंवार धरनारत लोगों से मिलने पहुंचे। उन्होंने आश्वासन दिया कि ग्रामीणों की मांग को पूरा किया जाएगा और मृतक श्रमिकों के पीड़ित परिवार को 20 लाख रुपए का मुआवजा, थर्मल पावर प्लांट में एक आश्रित को नौकरी, घायल श्रमिकों को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। एसआईटी द्वारा इस पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी और जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है जो 15 दिनों के अंदर जांच पूरी करेगी। उन्होंने बताया कि थर्मल पावर प्लांट के एसडीओ, एक्सन, एस ई को चार्जशीट कर दिया गया तथा यहां से तबादला कर दिया गया है। घायलों का इलाज सरकारी खर्चे पर करवाया जाएगा। जिसके बाद ग्रामीण मृतकों के शव का अंतिम संस्कार करने को राजी हुए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static