धर्मनगरी में पीलिया का कहर: तीसरे मरीज की मौत, 69 मामले कंफर्म, ओपीडी 500 के पार(VIDEO)

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 12:07 PM (IST)

कुरुक्षेत्र(रणदीप रोड़): हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र पीलिया महामारी का रूप ले रही है। अबतक यहां पीलिया से ग्रसित तीन मरीजों की मौत हो चुकी है, जिनमें से दो महिलाएं हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक पीलिया के 69 मामले कंफर्म मिले हैं, वहीं ओपीडी में पीलिया की शिकायत लेकर पहुंचने वाले मरीजों की संख्या 500 के पार हो गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके में बढ़ रही इस महामारी का कारण गंदे पानी की सप्लाई है।

कुरुक्षेत्र का पॉश एरिया सेक्टर 3 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, जिसके जिम्मे लोगों को साफ पानी की सप्लाई का जिम्मा है। लेकिन इसकी मेहरबानी से इलाके में हो रहे दूषित पेयजल सप्लाई से पीलिया का कहर बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक पीलिया के 69 मामले सामने आए हैं। एक हफ्ते में दो महिलाओं सोनिया /रीना और रविवार को रात्रि 8 बजे के आस पास एक युवक संजीव गोयल की मौत हो चुकी है। 

इन सबके बावजूद पानी की लीकेज रोकने में एचएसवीपी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण नाकाम रहा है। बीते दिन एक जगह पानी की लीकेज की सूचना स्वास्थ्य विभाग ने एचएसवीपी को दी, यानि एचएसवीपी का काम स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। अब बड़ा सवाल ये है कि तीन मौतों के बावजूद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की कुम्भकर्णी नींद कब खुलेगी।

जिला मलेरिया अधिकारी सुदेश सहोता ने बताया कि विभाग के 160 लोग युद्ध स्तर पर सेक्टर तीन में पीलिया को काबू करने में लगे हैं। लेकिन जब तक लीकेज काबू नहीं आएगी और लोग दूषित पानी पीने पर मजबूर होंगे तब तक वो बीमार ही होते रहेंगे। उन्होंने पुष्टि करते हुए कहा कि पानी की लीकेज की समस्या इलाके में बारह जगह मिली है। रविवार को भी एक जगह पानी की लीकेज हेल्थ कर्मचारियों ने ढूंढ कर शहरी विकास प्राधिकरण को बताई है। उन्होंने बताया कि पीलिया के 69 कन्फर्म मामले प्रकाश में आए हैं और ओपीडी 562 तक पहुंच गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static