10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में छाई रेवाड़ी की 3 बेटियां, तीनों ने बराबर अंक किए हासिल

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 05:57 PM (IST)

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बीती शाम घोषित कर किया गया। इस बार प्रदेश के 22 जिलों में सबसे अच्छा प्रदर्शन रेवाड़ी जिले का रहा है। तीन छात्राएं बराबर 498 अंक लेकर जिला की टॉपर बनी। बेटियों के टाॅपर बनने के बाद परिजनों में खुशी का माहौल है।

क्या कहना है छात्राओं का

डॉक्टर बनना चाहती है किरण कुमावत

मसानी के सरकारी स्कूल में पढ़कर बोर्ड टॉप-3 में जगह बनाने वाली किरण कुमावत ने बतायक कि उसकी सफलता के पीछे शिक्षकों का कुशल मार्गदर्शन और उसके परिवार का सहयोग रहा। शुरूआती स्कूल शिक्षा से ही उसके जेहन में था कि मेहनत कर मुकाम हासिल किया जा सकता है। 

परिवार में कभी मोबाइल चलाने और टीवी देखने की आदत का माहौल नहीं रहा। ट्यूशन की बजाय 12वीं की परीक्षा दे चुके बड़े भाई देवेंद्र ने घर पढ़ाया। पिता खेमराज कुमावत निजी कंपनी में काम करते हैं। मूल रूप से अजमेर का रहने वाली किरण परिवार के साथ डूंगरवास में रह रही हैं।

पढ़ाई का मन किया तब किताब उठा ली
गांव कालूवास की रहने वाली भूमिका भी जिला की टॉपर हैं। भूमिका ने बतायक कि उसने पढ़ाई के लिए कोई विशेष शेड्यूल नहीं बनाया था। बस जब मन किया तो किताब उठा ली। विशेषतौर से उसे एकांत में पढ़ाई करना पसंद आता रहा। भूमिका के किसान पिता विनोद कुमार का कहना है कि उनका सपना है कि उनके दोनों बच्चे पढ़कर कामयाब हो जाएं तो उनकी मेहनत सफल हो जाएगी। भूमिका अपनी सफलता का श्रेय शिक्षकों के मार्गदर्शन और परिवार के सहयोग के साथ खुद की मेनहत को देती हैं।

खेलने के समय में भी करता था पढ़ने का मन 
गांव छुरियावास निवासी मनु भी जिला की टॉपर हैं। मनु का टीचर बनना चाहती है। मनु ने बताया कि उसने पढ़ाई को ही हमेशा प्राथमिकता दी है। मोबाइल से पढ़ाई के समय दूरी बनाई। स्कूल में जो पढ़ाया उसे घर पर आकर जरूर रिवीजन करना होता था। सबसे बड़ी बात ये कि जब क्लास में कुछ समझ न आए तो टीचर से जरूरी पूछें तो बेहतर पढ़ाई हो सकती है। अपनी सफलता के लिए गुरुजनों और परिवार के सहयोग व मागदर्शन को दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static