पर्यावरण की रक्षा के लिए विश्व स्तर पर हो रहा है चिंतन:  नीलम अग्रवाल

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 09:54 AM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज):  नेता जी सुभाषचन्द्र बोस युवा जागृत सेवा समिति व युवा जागृति एवम जनकल्याण ट्रस्ट द्वारा स्थानीय हनुमान जोहड़ी धाम मन्दिर स्थित वाटिका में अंतर्राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत स्वच्छ पर्यावरण-भिवानी स्वच्छ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सभापा की प्रदेश अध्यक्ष व पीसीसीएआई की संरक्षक नीलम अग्रवाल व पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने किया। 
PunjabKesari
इस अवसर पर सानिध्य महंत चरणदास महाराज और ध्यानदास महाराज का रहा और स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल के विद्यार्थियों सहित अनेक संगठनों के प्रतिनिधियों ने स्वच्छ पर्यावरण का संकल्प लिया। इस अवसर पर अनेक छांया दार, बेलपत्र व फलदार पौधे लगाए गए। गौरतलब है कि राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक भारद्वाज के नेतृत्व में युवा सप्ताह के तहत 5000 हजार पौधे पर्यावरण की सुरक्षा हेतु लगाए जा रहे हैं।
PunjabKesari
कार्यक्रम के उपरांत दुबई से पहुंची पीसीसीएआई की संरक्षक नीलम अग्रवाल ने बोलते हुए कहा पेड़ों को जीवन मे बड़ा महत्व है हमे अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए,कोई भी मंगल कार्य हो हमे उसे पेड़ से शुरू करना चाहिए। यदि पेड़ रहेंगे तो पर्यावरण सही रहेगा और यदि इस तरफ ध्यान नही दिया गया तो आने वाला समय घातक होगा और स्वच्छ पर्यावरण की कमी होगी और पानी की किल्लत खलेगी।
PunjabKesari
आज दुनिया इस विषय पर गहन चिंतन कर रही कि पर्यावरण को सुरक्षित कैसे रखा जाए। शिक्षा के माध्यम से पर्यावरण का ज्ञान शिक्षा मानव-जीवन के बहुमुखी विकास का एक प्रबल साधन है। इसका मुख्य उद्देश्य व्यक्ति के अन्दर शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, संस्कृतिक तथा आध्यात्मिक बुद्धी एवं परिपक्वता लाना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static