कोरोना से जंग: गांवों में चेन तोड़ने के लिए आज एक हजार टीमें उतरेंगी फील्ड में

5/15/2021 10:29:46 AM

ब्यूरो: गांवों में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शनिवार को एक हजार टीमें फील्ड में उतर जाएंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में दस दिन में हर घर के लोगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य है। इसके लिए आठ हजार टीमें बनाई जा रही हैं। इस दौरान घर-घर स्क्रीनिंग से लेकर सामान्य स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। गांवों को सैनिटाइज करने के लिए अलग से फंड जारी किया गया है।

हाट स्पाट पर किया जाएगा फोकस
प्रदेश में 35 फीसद संक्रमित गांवों में है। पहले चरण में उन गांवों पर फोकस किया गया है, जिनमें संक्रमण ज्यादा है। ऐसे एक हजार गांव चिह्नित किए गए हैं जो हाट स्पाट के रूप में उभर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने कई तैयारियां की हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में 20 और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में पांच ऑक्सीजन बेड रखे गए हैं। 

एक हजार गांवों में आइसोलेशन सेंटर बन चुके हैं, जो शनिवार से शुरू हो जाएंगे। जांच के दौरान यदि कोई कोरोना रोगी मिलता है तो उसका तुरंत आइसोलेशन सेंटर में इलाज शुरू किया जाएगा। स्थिति गंभीर है तो है उसे पीएचसी व सीएचसी रेफर किया जाएगा। आज टीमें प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग व सामान्य स्वास्थ्य की जांच करेंगी। जल्द सभी आठ हजार टीमों को मैदान में उतार दिया जाएगा। अधिकारियों को सभी गांवों को सैनिटाइज कराने तथा आइसोलेशन सेंटर में व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static