कुंडली बॉर्डर पर 40 हजार ट्रैक्टर व 2 लाख किसान, 18 किलोमीटर तक ट्रैक्टरों का जमावड़ा

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 09:43 AM (IST)

सोनीपत : जी.टी. रोड पर कुंडली बार्डर से बीसवांमिल तक सब कुछ बंद है। दूर-दूर तक मानो ट्रैक्टरों का बाजार सज गया है। यहां 18 किलोमीटर तक के जी.टी. रोड के अलावा के.जी.पी. व के.एम.पी. पर भी ट्रैक्टरों की कतारें लग चुकी हैं। 24 घंटे में यहां 15 हजार से ज्यादा ट्रैक्टर जुटे हैं जिससे अब यहां करीब 40 हजार ट्रैक्टरों का जमावड़ा है जबकि 2 लाख से ज्यादा किसान यहां जुट चुके हैं। फाइनल रिहर्सल किसानों ने कर ली है और अब पूरी तरह से सभी ट्रैक्टर दिल्ली में एंट्री करने के लिए तैयार हैं। माना जा रहा है कि 25 जनवरी की रात से ही किसान दिल्ली में एंट्री करना शुरू कर सकते हैं।

PunjabKesari
जहां तक आम यातायात का सवाल है तो यहां अब के.जी.पी.-के.एम.पी. से भी आवागमन बंद हो चुका है। जी.टी. रोड पर बहालगढ़ से आम वाहन चालकों को नहीं जाने दिया जा रहा है और यहीं से रूट डाइवर्ट किया जा रहा है। रविवार को वाहन चालक न केवल घंटों जाम में फंसे रहे बल्कि रूट डाइवर्ट किए जाने के बाद गांवों के रास्तों पर भटकते रहे और रास्ता पूछते रहे। इधर किसान तिरंगे के साथ पूरे जोश में नजर आ रहे हैं। कुंडली बार्डर पर रविवार को पूरी चहल-पहल रही। 

यूं तो कई दिनों से ट्रैक्टर परेड के लिए दिल्ली के बॉर्डरों पर ट्रैक्टर जुट रहे हैं लेकिन शनिवार को 
ट्रैक्टर परेड को दिल्ली पुलिस की इजाजत मिलने के बाद अचानक संख्या बढ़ गई। जी.टी. रोड पर रविवार को सुबह से ही अंबाला से लेकर कुंडली धरनास्थल तक ट्रैक्टरों की कतारें नजर आईं। वहीं आम वाहन चालकों के लिए समस्या बढ़ गई क्योंकि बहालगढ़ से ही रूट डाइवर्ट कर दिया गया। ऐसे में वाहन चालक आसपास के गांवों के रास्तों से होते हुए गंतव्य तक पहुंचे। शाम तक लंबा जाम लगा रहा।  

PunjabKesari

हरियाणा से अचानक बढ़ी ट्रैक्टरों की तादाद 
ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए हरियाणा से पहुंचने वाले किसानों की तादाद 2 दिनों से अचानक बढ़ गई। खास बात यह है कि महिलाएं भी काफी संख्या में ट्रैक्टर चलाकर धरनास्थल पर पहुंचीं। हिसार, सिरसा, जींद, कुरुक्षेत्र व कैथल के अलावा सोनीपत के अनेक गांवों से ग्रामीण ट्रैक्टरों व खाने-पीने के सामान के साथ यहां पहुंचे। एक अनुमान के अनुसार कुंडली बार्डर पर हरियाणा से पहुंचने वाले ट्रैक्टरों की संख्या 5 हजार से ज्यादा है। किसानों का कहना है कि वे कई दिन का राशन अपने साथ लेकर आए हैं। दिल्ली में 2 से 3 दिन लग सकते हैं। 

PunjabKesari
दूसरे प्रदेशों में जाने वालों को करनाल व पानीपत से ही डाइवर्ट रूटों की सलाह 
गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड को लेकर सोनीपत पुलिस ने ट्रैफिक रूट एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत राहगीरों से आग्रह किया गया है कि वे के.जी.पी.-के.एम.पी. का 28 जनवरी तक प्रयोग न करें। इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले भारी वाहन यू.पी., गाजियाबाद और नोएडा जाने के लिए सोनीपत की अपेक्षा करनाल से शामली होकर और पानीपत से सनौली होकर यू.पी., गाजियाबाद, नोएडा जा सकते हैं। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग-71ए के जरिए गोहाना, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी से होते हुए प्रवेश कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले हल्के वाहन दिल्ली और गुरुग्राम जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-44 का प्रयोग करते हुए गन्नौर से नहर रोड पर व मुरथल से सोनीपत, अग्रसेन चौक, महाराणा प्रताप चौक, आई.टी.आई. चौक से होते हुए खरखौदा की तरफ जा सकते हैं। इसके अलावा बहालगढ़ से बागपत, खेकड़ा, लोनी बॉर्डर से होते हुए दिल्ली जा सकते हैं तथा सोनीपत से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन चालक सफियाबाद, औचंदी बार्डर, लामपुर बार्डर व दहेसरा से होते हुए दिल्ली जा सकते हैं। साथ ही यह भी सलाह दी है कि बेहद जरूरी काम हो तो ही दिल्ली की ओर जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static