रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा, अब ATM से निकलेगा जनरल टिकट

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 12:18 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : अब रेल टिकट लेने के लिए यात्रियों को स्टेशन और काऊंटर की भीड़ से नहीं गुजरना होगा, न ही टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइनों में घंटो रहने की समस्या होगी। नई योजना के तहत रेल यात्रियों को अब बैंक एटीएम से ही रेलवे की टिकट मिल पाएगी। यह योजना दिल्ली के कई बड़े स्टेशनों पर तो लगभग दो साल से चल रही है लेकिन अब यह सिटी स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी मिल पाएगी। रेलवे ने इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया था। 

इसके नतीजे के अनुसार ही अब रेल यात्रियों को एटीएम के जरिए जरनल टिकट मिल पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले एसबीआई के एटीएम के सॉफ्टवेयर अपग्रेड किए जाएंगे ताकि उनसे नोटो की तरह ही रेल टिकट भी निकल सके। यह सुविधा यात्रियों को जल्द से जल्द मिले इसके लिए कुछ प्रमुख एटीएम के साथ रेलवे ऑटोमेटिक टिकट वैंडिंग मशीने भी स्टेशन पर लगाने की योजना बना रही है।

बिना डेबिट कार्ड के भी निकल सकती है टिकट :-
ट्रेनों में यात्रा करने वाले जरनल कोटे के यात्रियों के पास अक्सर डेबिट कार्ड ही नही होता है। ऐसे में इस योजना से लोगों के पास डेबिट कार्ड न होने से भी कोई समस्याएं नही आएगी, क्योंकि नोटो और सिक्कों के आधार भी एटीएम से टिकट आसानी से निकल पाएगी। इसी योजना को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पिछली योजना में लगभग हर स्टेशन पर दो-दो एटीएम मशीन लगवाने की योजना बनाई थी।

यह एटीएम स्टेशन के बाहर न बनवाकर स्टेशन के अंदर ही प्लेटफार्म पर लगवाने के आदेश दिए गए थे, जिससे यात्री यदि बाहर से टिकट न ले पाए तो वो प्लेटफार्म पर आने के बाद भी इन एटीएमों की सहायता से रेल टिकट आसानी से निकाल सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि ट्रेन की टिकट लेने के लिए यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में यह योजना यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होने को है। इस योजना ने जहां समय की बचत होगी और वहीं लोगों को आसानी से रेल टिकट भी मिल जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static