स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने पहुंची जनरल ऑब्जर्वर, तैयारियों का लिया जायजा

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 01:58 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): गुड़गांव संसदीय सीट की जनरल ऑब्जर्वर डॉ दिलराज कौर ने बुधवार को सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में स्थापित ईवीएम के स्ट्रांग रूम व मतगणना के लिए चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जनरल ऑब्जर्वर के निरीक्षण दौरे में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं  डीसी निशांत कुमार यादव व पॉलिटिकल पार्टियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

ईवीएम और वीवीपैट के भंडारण, प्रेषण, स्ट्रॉन्ग रूम की व्यवस्था आदि की जानकारी लेने हेतु किए गए इस दौरे के दौरान डॉ दिलराज कौर ने ईवीएम मशीनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कमरों को अच्छी तरह देखा। साथ ही यहां परिसर की बैरिकेडिंग को लेकर भी व्यापक चर्चा हुई। इसी प्रकार, ऑब्जर्वर ने गुरूग्राम जिला की चारों विधानसभा की मतगणना के लिए चिन्हित हॉल का निरीक्षण कर वहां मतगणना के दिन की जानी वाली व्यवस्था के बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि स्ट्रांग रूम क्षेत्र में बिना अनुमति और पास के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। 

 

उन्होंने सभी एआरओ को निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में स्ट्रांग रूम परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए। साथ ही स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि स्ट्रांग रूम में  कोई भी व्यक्ति मोबाइल अंदर न लेकर आए। उन्होंने कहा कि स्ट्रोंग की पूरी व्यवस्था में जरा सी भी चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मतदान करवाने के लिए ईवीएम डिस्ट्रीब्यूशन और मतदान के बाद ईवीएम जमा किए जाने की व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह कार्य चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार व्यवस्थित ढंग से होना चाहिए। इसके लिए ड्यूटी में नियुक्त प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी जिम्मेवार है। 

 

निरीक्षण दौरे में डीसी निशांत कुमार यादव ने जनरल ऑब्जर्वर को स्ट्रांग रूम में किए गए प्रबंधों से अवगत कराते हुए कहा कि सभी स्ट्रांग रूम में दीवारों को अच्छी तरीके से सीलिंग कराई गई है।  सुरक्षात्मक दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों, सिक्योरिटी फोर्स के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके साथ ही स्ट्रांग रूम का लॉक खोलने की पूरी वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। वहीं मतगणना के लिए निर्धारित स्थानों पर सभी आवश्यक प्रबंधों के लिए संबंधित एआरओ को दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

 

इस अवसर पर बादशाहपुर के एआरओ एवं एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एआरओ एवं एसडीएम सोनू भट्ट, गुड़गांव के एआरओ एवं एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एआरओ एवं एसडीएम होशियार सिंह, इलेक्शन तहसीलदार राजेंद्र सिंह, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन चरणदीप, पटौदी की तहसीलदार रीटा ग्रोवर, नायब तहसीलदार सुरजीत सिंह व जिला निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static