केंद्रीय श्रम, रोजगार एवं वन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने तथ्यों पर आधाति पत्रकारिता करने का किया आह्वान

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 05:15 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : केंद्रीय श्रम, रोजगार एवं वन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने पत्रकारों से तथ्यों पर आधाति पत्रकारिता करने का आह्वान करते हुए कहा कि लोकप्रिय वहीं होगा, जिसकी सूचना तथ्यों पर आधारित होगी और विश्लेषण स्टीक  होगा। भूपेंद्र यादव आज देवर्षि नारद जी की जयंती के उपलक्ष्य में विश्व संवाद केंद्र हरियाणा द्वारा आत्म ऑडिटोरियम जैनेंद्र गुरूकुल सेक्टर-1 में आयोजित सातवें राज्यस्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। 

भूपेंद्र यादव ने कहा कि विश्व संवाद केंद्र हरियाणा द्वारा समाज में राष्ट्रीयवादी विचारधारा को सही परिपेक्ष में संजोने का सहरानीय प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने कई महत्वपूर्ण विषयों को बहुत ही अच्छे ढंग से उठाया हैं, जिससे समाज को एक नई दिशा मिली हैं। देवर्षि नारद जी की जयंती पर नमन करते हुये उन्होंने कहा कि सभी के लिये उपलब्धता और जानकारी से परिपूर्ण नारद जी की मुख्य विशेषतायें थी। श्री यादव ने कहा कि छात्र जीवन में पढ़ाई के दौरान उन्हें भी पत्रकारिता करने का अवसर प्राप्त हुआ। 

यादव ने कहा कि 50 से 70 के दशक में पत्रकारिता लेखन तक सीमित थी। महात्मा गांधी, बाबा साहिब भीम राव अंबेडकर जैसे महापुरूषों ने भी समाचार पत्रिकाओं के माध्यम से अहम विषयों को प्रभावी ढंग से समाज के समक्ष लाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि इसके बाद रेडियो का दौर आया और फिर टीवी, इलैक्ट्रानिक मीडिया और अब सोशल मीडिया का दौर आ गया है। आज दुनिया तेजी से टैक्नोलाॅजी में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि स्थायित्व के कारण पत्रकारिता में आज भी लेखन में बहुत बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि पत्रकार पत्रकारिता के माध्यम से सूचना की ताकत का प्रयोग करते हुये समाज में नई चेतना पैदा करें और महत्वपूर्ण विषयों को जन-जन तक पंहुचायें। भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में पिछले आठ वर्षों में स्वतंत्र अभिव्यक्ति को लेकर नया वातावरण तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने देश में सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण और नवाचार के माध्यम से देश को विश्व में नये मुकाम पर पंहुचाया है। 

इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यक्रम में पंहुचने पर श्री भूपेंद्र यादव का  पंचकूला का जनप्रतिनिधि होने के नाते पंचकूलावासियों की ओर से स्वागत किया। श्री गुप्ता ने कहा कि आज टैक्नोलाॅजी के प्रयोग से सूचना का महत्व और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि पहले केवल प्रिंट मीडिया के माध्यम से  ही लोगों को खबरों के बारे में जानकारी प्राप्त होती थी परंतु सूचना प्रोद्यौगिकी के प्रयोग से सूचना के आदान-प्रदान करने के ढंग में बदलाव आया है। 

गुप्ता ने कहा कि आज अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर सूचनाओं का आदान प्रदान करते हुये देशहित को ध्यान में रखना चाहिये। उन्होंने कहा कि यद्यपि बोलने की स्वतंत्रता होनी चाहिये परंतु क्या बोलना है, इस पर भी विचार किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि मौलिक अधिकारों के साथ साथ अपने कत्र्तव्यों की पालना करना भी हमारा दायित्व बनता है। उन्होंने पत्रकारों से आह्वान किया कि वे सूचना प्रोद्यौगिकी का प्रयोग करते हुये तथ्यों पर आधारित पत्रकारिता करें और देशहित में अपना योगदान दें। 

इस अवसर पर बोलते हुये अध्यक्ष उच्चतर शिक्षा परिषद हरियाणा श्री ब्रिज किशोर कुठियाला ने कहा कि लोक मानस में देवर्षि नारद जी के प्रति आज भी उतना ही सम्मान और श्रद्धा है। उन्होंने कहा कि विश्व संवाद केंद्र हरियाणा द्वारा देवर्षि नारद जी की जयंती को मनाकर उनके व्यक्तित्व को समाज में वास्तविक रूप में संजोने और उनके संप्रेषण कौशल को आज की पत्रकारिता में समावेश करने का सहरानीय प्रयास किया गया हैं। 

कार्यक्रम के दौरान विश्व संवाद केंद्र के सचिव राजेश कुमार ने कहा कि वैसे तो विश्व संवाद केंद्र का मंच किसी तरह मांग करने का मंच नहीं है लेकिन पत्रकार उम्रभर पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करता है। अपना पूरा जीवन समाजहित के लिए खपा देता है। पत्रकारों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं होता है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा पत्रकारों की दी जा रही पैंशन के लिये सरकार की सराहना की और इसमें और बढ़ौतरी करने की मांग की। 

इस अवसर पर सुमन भटनागर को देवर्षि नारद आजीवन उत्कृष्ट सेवा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार सृजना शर्मा को देवर्षि नारद महिला पत्रकारिता गौरव सम्मान पुरस्कार व अशोक कौशिक को देवर्षि नारद पुरूष पत्रकारिता गौरव सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मेयर कुलभूषण गोयल, शिक्षाविद डाॅ जोगिंद्र, वरिष्ठ पत्रकार उमेश उपाध्याय, विश्व संवाद केंद्र के अध्यक्ष एवं पूर्व कुलपति गुरुग्राम यूनिवर्सिटी मारकंडेय आहुजा, वरिष्ठ पत्रकार व छायाकार उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static