केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की बीबीपुर मॉडल की तारीफ

10/18/2020 10:56:54 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पिछले 10 वर्षों से हरियाणा का सबसे चर्चित मॉडल महिला सशक्तिकरण व ग्रामीण विकास के नए प्रयोग के  कारण चर्चा में बना रहता है। सुनील जागलान द्वारा सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के माध्यम से बीबीपुर मॉडल हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड के 129 गांवों में लागू कर कार्य किया जा कहा है। अबकी बार सुनील जागलान ने बीबीपुर से वर्ष 2015 से शुरू किए अभियान लाडो स्वाभिमान उत्सव के तहत मेवात के किरूरी गांव में हर घर बेटियों की नेमप्लेट लगवाई। यह गांव देश का पहला गांव बन गया है, जिसके हर घर पर बेटी की नेमप्लेट है। इस बात की प्रशंसा हर तरफ हो रही है।

बीबीपुर मॉडल की तारीफ करते हुए केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लिखा कि हरियाणा के बीबीपुर ग्रामवासियों को 'लाडो स्वाभिमान पहल' की शुरुआत करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं। घरों के बाहर नेमप्लेट पर घर की बेटियों का नाम अंकित करने वाला उनका यह पहल 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम को बल देने एवं बेटियों का मान बढ़ाने की दिशा में अभिनव व प्रशंसनीय कदम है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी लाडो स्वाभिमान उत्सव की तारीफ करते हुए शुभकामनाएं दी। राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा जी ने भी लिखा कि हरियाणा के बीबीपुर ग्रामवासियों को 'लाडो स्वाभिमान पहल' की शुरुआत करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं।

अभियान के संयोजक सुनील जागलान ने कहा कि बीबीपुर मॉडल के माध्यम से हम सेल्फी विद डॉटर अभियान के माध्यम से कोशिश कर रहे हैं कि हर बेटी के चेहरे पर मुस्कान कायम रहे। अब तक 12000 घरों पर वर्ष 2015 से अबतक बेटियों की नेमप्लेट हरियाणा सहित कई प्रदेशों में लगाई जा चुकी है।


Shivam

Related News