बेमौसम बरसात ने गिराया तापमान, कई जगह ओलों के साथ हुई तेज बारिश

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 11:58 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : बेमौसम बरसात ने शनिवार को तापमान गिरा दिया। मार्च के माह में भी लोगों को जैकेट पहनकर घरों के बाहर निकलना पड़ा। बरसात से जहां जगह जगह जलभराव हो गया, वहीं फसलों को भी काफी नुकसान हुआ। बेमौसम हो रही बरसात से बीमारियों के फैलने का भी खतरा बन गया है।  मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि 5 साल बाद मार्च में इस तरह से बारिश हो रहे हैं। 

इससे पहले साल-2025 में 109.6 एमएम तक बारिश हुई थी। वहीं इस महीने अभी तक 41 एमएम बारिश हो चुकी है। इससे गेहूं, दलहन, सरसो आदि के फसल को नुकसान होने का डर है। बारिश के साथ तेज हवा से फसलों के जमीन पर लेटने की संभावना ज्यादा है। इससे किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के अनुसार मौजूदा समय में हरियाणा और पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ज्यादा है। इसलिए तेज पूर्वी हवा के साथ बारिश की संभावना बन रही है। इससे हवा में नमीं की मात्रा भी बढऩे के साथ तापामन में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि मंगलवार से मौसम साफ होने अनुमान है।

रविवार को भी हो सकती है बरसात :
मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत ने बताया कि रविवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। साथ ही बारिश भी संभावना है। हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रह सकती है। इसके चलते अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकती है। ऐसे में वीकेंड पर भी लोगों को ठंडक का अहसास होगा।

करना पड़ सकता है प्रदूषण का सामना :
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के साथ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बन रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते हवा पूर्व की ओर से चल रही है। ऐसे में हवा में नमीं की मात्रा 50 फीसदी से अधिक है। इसलिए रविवार को अगर बारिश नहीं होती है तो लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ सकता है। रविवार औार सोमवार को शहर में मॉडरेट से खतरनाक स्थित में प्रदूषण का स्तर रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static