22 जुलाई को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा का आगाज, हरिद्वार से गंगाजल लेकर भूतेश्वर मंदिर पहुंची VHP

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 08:51 PM (IST)

नूंह (एके बघेल): नूंह के भूतेश्वर शिव मंदिर में सोमवार को हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने पूजा अर्चना कर हरिद्वार से लेकर आए गंगाजल को नूंह के मुख्य बाजारों से होते हुए भूतेश्वर शिव मंदिर में रख दिया गया। इस गंगाजल से 22 जुलाई को ब्रजमंडल शोभा यात्रा से पहले नालेश्वर शिव मंदिर में जल अभिषेक कराया जाएगा। साथ ही यात्रा की शुरुआत भी की जाएगी। इसके बाद ये यात्रा फिरोजपुर झिरका शिव मंदिर से होती हुई सिगार गांव के राधा कृष्ण मंदिर में समापन के लिए पहुंचेगी।

आपको बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के साथ अन्य हिंदू संगठनों ने 22 जुलाई को नूंह (मेवात) जिले में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने का ऐलान कर दिया है। जिसको लेकर आज नूंह के भूतेश्वर शिव मंदिर में हरिद्वार से गंगाजल भी लाया गया है। इस गंगाजल से 22 जुलाई को नालेश्वर शिव मंदिर में जल अभिषेक किया जाएगा और उसके बाद यात्रा की शुरुआत की जाएगी। हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए विश्व हिंदू परिषद के सदस्य देवेंद्र सिंह व ईश्वर सिंह ने कहा कि इस बार ब्रजमंडल शोभायात्रा 22 जुलाई को नूंह के नालेश्वर शिव मंदिर से निकल जाएगी यात्रा से पहले प्रदेश में अन्य राज्यों से आए साधु संतों के द्वारा हरिद्वार से लेकर आए गंगाजल से जल अभिषेक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार की शोभायात्रा बड़े ही भव्य तरीके से निकल जाएगी।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक सभी साधु संतों की देखरेख में यह यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल 31 जुलाई को भी यात्रा निकाली गई थी लेकिन कुछ शरारती तत्वों के लोगों द्वारा यात्रा के समय अड़चन पैदा कर दी गई थी और उसकी वजह से काफी गाड़ियों को आपके हवाले कर दिया गया। इसके अलावा कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी। वहीं अब इस बार 22 जुलाई को यात्रा नालेश्वर शिव मंदिर से चलकर फिरोजपुर झिरका शिव मंदिर से होती हुई सिंगार गांव के राधा कृष्ण मंदिर में यात्रा का समापन होगा। 

यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट

इस बार यात्रा को लेकर नूंह पुलिस प्रशासन अभी से चौकन्ना हो गया है। क्योंकि पिछले साल 31 जुलाई को इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। जिसमें कई लोग मारे गए तथा सैकड़ो आज भी जेल में बंद हैं। इसलिए इस यात्रा पर जिला प्रशासन ही नहीं बल्कि आमजन की भी नजरें टिकी हुई हैं। नवनियुक्त पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा है इस को लेकर काफी व्यापक रूप से चर्चा की गई है क्योंकि पुलिस भी वही हे अधिकारी भी वही हे जो पिछले साल भी हिंसा के दौरान यही पर थे उन सभी से व्यापक स्तर पर बात की गई है और जो भी करने योग्य काम होगा वह किया जाएगा। पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा की यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान हर ऐसे व्यक्ति के ऊपर नजर रखी जाएगी जिसकी वजह से पिछली बार ब्रिज मंडल शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी उन्होंने कहा कि इस बार ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई घटना ना हो इस पर पूरी नजर रखी जाएगी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static