ओमीक्रॉन से लडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से किया गया सक्रिय: स्वास्थ्य मंत्री विज

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 06:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से लडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग को कोरोना से लडऩे का अनुभव भी है, कोरोना की पिछली दो लहरों में हमारे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सफलतापूर्वक कार्य किया है। विज आज यहां मीडिया कर्मियों द्वारा कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहेे थे।

उन्होंने बताया कि राज्य में पीएसए ऑक्सीजन के लगभग 90 प्लांटों को स्थापित किया गया और इन्हें संचालित करने के आदेश उनके द्वारा दे दिए गए हैं। इसी प्रकार, कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की जांच के लिए जीनोम सिक्वेंस की आवश्यकता होती है और इसका पता लगाने के लिए रोकफेलर संस्था ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक को एक मशीन निशुल्क प्रदान की है, जिसको संचालित करवा दिया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस मशीन के मार्फत जीनोम सिक्वेंस का काम होना शुरू हो गया है। 

विज ने कहा कि जीनोम सिक्वेंस के लिए पहले सभी नमूने दिल्ली में भेजने पड़ते थे और दिल्ली में जीनोम सिक्वेंस का पता करने में देरी हो जाती थी क्योंकि वहां पर नमूनों को जांचने में समय लग जाता था और कई-कई दिन तक वहां से रिजल्ट नहीं आता था और अब रोहतक में यह मशीन अच्छी प्रकार से कार्य कर रही है। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से त्वरित तौर पर सक्रिय करने के लिए विभिन्न कमियों को दूर किया जा रहा है। 

राज्य के सभी डीसी, सीपी, आईजी, एसपी को वायरलैस मैसेज के आदेश जारी, कोरोना प्रोटोकॉल का हो पालन: विज
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम ओमीका्रन वेरिएंट से लडने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसके अलावा, कोरोना सक्रंमण से बचाव के लिए उनके द्वारा राज्य के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को वायरलैस मैसेज करके आदेश जारी कर दिए गए हैं कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए, यदि कोई इन नियमों जैसे कि मास्क पहनाना और सोशल डिस्टेंसिंग इत्यादि का उल्लंघन करता हैं तो उनका चालान काटा जाए और काटे गए चालान की रिपोर्ट उनको प्रस्तुत की जाए। 

जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करें अधिकारी- विज
इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जनसभा व सामाजिक कार्यक्रम इत्यादि के लिए राज्य सरकार द्वारा जो एसओपी या दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, चाहे वह इंडोर व आउटडोर हैं अर्थात जो नवीनतम एसओपी हैं, उसकी सख्ती से पालना करवाई जाए। इसके अतिरिक्त, जिले के किसी भी अधिकारी द्वारा ऐसी जनसभा या सामाजिक कार्यक्रमों का निरीक्षण भी करवाया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की भलाई व स्वास्थ्य के लिए जितनी भी सख्ती करनी पडेगी, वह की जाएगी। 

वेंटीलेंटर के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में वेंटीलेंटरों को संचालित करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकें। उन्होंने कहा कि हमारे पास वेटिलेंटर हैं, परंतु कहीं न कहीं मैनपावर की दिक्कत थी, जिसे भी रि-एडजेस्ट करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। 

विदेशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य टीमों को आदेश: विज
विदेशों से आने वाले यात्रियों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों का सारा रिकार्ड केन्द्र सरकार द्वारा रखा जा रहा है और वहां से नेगेटिव आने वाले यात्रियों को बाहर जाने दिया जाता हैं। हरियाणा से संबंधित जिलों के बारे में जानकारी केन्द्र सरकार द्वारा दी जाती है उसके बाद हमने स्वास्थ्य टीमों को निर्देश दिए हैं कि वे रोजाना ऐसे यात्रियों की निगरानी करें कि यदि उनमें इन्फयूंजा लाईक इलनेस (आईएलआई)  अर्थात बुखार इत्यादि तो नहीं हवे रहा है। उन्होंने कहा कि ये टीमें ऐसे यात्रियों की सप्ताहभर तक निगरानी रखेंगी और यदि बुखार इत्यादि के लक्षण आते हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static