हीट वेव से बचाने के लिए सड़कों पर छिड़काव करा रहा प्रशासन

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 04:10 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो):  पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम में  भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे दिन का तापमान काफी बढ़ गया है और गर्म हवाओं के कारण आमजन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में नगर निगम गुरुग्राम तापमान को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न सडक़ों पर टैंकरों के माध्यम से एसटीपी ट्रीटेड वाटर का छिडक़ाव करवा रहा है, ताकि नागरिकों को गर्मी से कुछ राहत मिल सके।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा बढ़ती गर्मी व तापमान को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे तापमान को नियंत्रित करने के लिए सडक़ों पर टैंकरों के माध्यम से पानी का छिडक़ाव करवाएं। निगमायुक्त द्वारा जारी निर्देशों की पालना में नगर निगम की बागवानी शाखा ने तुरंत ही ट्रैंकरों की व्यवस्था करके पानी का छिडक़ाव शुरू कर दिया है। छिडक़ाव के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का शोधित पानी उपयोग किया जा रहा है। इससे एक ओर जहां बढ़ते तापमान को कम करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। जानकारों के अनुसार जब जमीन पर पानी का छिडक़ाव किया जाता है, तो वाष्पीकरण की गर्मी के कारण यह वाष्पित हो जाता है और ठंडा प्रभाव छोड़ता है। यह वाष्पीकरण कुछ समय बाद आसपास के क्षेत्र को ठंडा करने लगता है।



उल्लेखनीय है कि इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्म हवा यानि हीट वेव से बुरा हाल है। लू लगने के कारण बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचाव के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि गर्मी में पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में जितना हो सके पानी पीएं तथा शरीर को ठंडा रखने वाले शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें। बिना किसी कारण के बाहर ना घूमें तथा अगर किसी काम से बाहर जाना है, तो खुद को अच्छे से कवर करके जाएं। अपने साथ छाता रखें तथा लिक्विड पदार्थ साथ में रखें। गर्मी के मौसम में आरामदायक कपड़े पहने तथा ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static