हमें दूसरी लहर के दौरान हुई मौतों का आंकलन करना है और कारणों को भी जानना है: अनिल विज

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 07:08 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि हमें गंभीरता से कार्य करते हुए दूसरी लहर के दौरान हुई लोगों की मृत्यु का आंकलन करना है और मृत्यु के कारणों को भी जानना है, इसलिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बनाकर इसकी जानकारी हासिल करें ताकि आने वाली तीसरी लहर में मृत्यु दर को काम किया जा सके।

विज ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर से भी ज्यादा संक्रमित होगी और इसलिए हमें पहले से ही सभी तैयारियों को व्यापक रूप से करना है जिसमें ऑक्सीजन, वैंटीलेटर के साथ-साथ आईसीयू इत्यादि की संख्या को बढ़ाने की व्यवस्था शामिल है। उन्होंने कहा कि ऐसा भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं उनमें मृत्यु दर की संभावना कम हो जाती है इसलिए हमें कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले-पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज को लगाने का प्रयास करना है। 

विज ने कहा कि दूसरी लहरों के अनुभवों का भी सहयोग लेना है और योजनाएं बनानी है। सभी जिला उपायुक्तों  को अपने-अपने जिलों में चिकित्सा से जुड़े संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ तीसरी लहर को लेकर बैठकें करें और रियलिटी चैक करें कि आपके जिलों में कितनी आक्सीजन बैड, वैंटीलेटर, वाईपेप इत्यादि उपकरण हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अपनी रिपोर्ट को मुख्यालय पर भेंजे और इस रिपोर्ट को मुख्यालय में प्राप्त आंकडों के साथ सत्यापित किया जाएगा।

विज ने कहा कि तीसरी लहर से निपटने के लिए हमें कोरोना की पहली और महामारी के दौरान कुछ निजी अस्पतालों द्वारा अधिक राशि वसूलने के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित दरों से अधिक पैसे वसूलने वाले अस्पतालों के खिलाफ कार्यवाही करें ताकि वे अधिक राशि वसूल न सकें। इसके अलावा, उन्होंने निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों में एक तंत्र भी विकसित करें कि आपको प्रत्येक अस्पताल द्वारा जारी किए गए बिल का पता रहें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले-पहले सभी स्वास्थ्य देखभाल वर्करों व फ्रंट लाईन वर्करों को वैक्सीन की दोनों डोज लग जानी चाहिए ताकि ये कर्मी संभावित कोरोना की तीसरी लहर से लोगों की जान बचा पाएं। उन्होंने बताया कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हमें युद्ध स्तर पर भी तैयारी करनी है।

विज ने कहा कि हरियाणा में कोविड की दूसरी लहर के दौरान हमने अन्य प्रदेशों के मुकाबले अच्छी प्रकार से टीम भावना के रूप में कार्य किया जिसके परिणामस्वरूप आज राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले घटते जा रहे है। ऑक्सीजन के बारे में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में अस्पतालों में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 50 बेड से ऊपर के सभी निजी अस्पतालों को अपना आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश जारी किए हैं। इसी प्रकार, सरकारी क्षेत्र में सीएचसी से ऊपर के सभी चिकित्सा केन्द्रों में अपना आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। 

इसके अलावा, 40 आक्सीजन प्लांट केन्द्र सरकार द्वारा भी राज्य में स्थापित किए जाएंगे।  विज ने कहा कि वे चाहते हैं कि देश में सबसे पहले हरियाणा आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनें और प्रत्येक बैड को पाईप्ड आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध हों। विज ने कहा कि संभावित तीसरी लहर से लडऩे के लिए हर जिले में कोरोना मॉनीटिरिंग कमेटियां गठित की जाएं और इन कमेटियों में प्रत्येक जिला के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन और नगर निकायों के अधिकारियों के साथ-साथ आईएमए के लोगों को भी शामिल किया जाए ताकि कोरोना की संभावित लहर से अच्छी प्रकार से निपटा जा सके। इसके अलावा, कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले-पहले राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने को प्रयास भी करना होगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static