मौसम की मार के कारण गेहूं की फसल प्रभावित, किसानों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 09:59 AM (IST)

रादौर (कुलदीप सैनी) : मौसम में लगातार जारी उठापटक ने किसानों की चिंता को बढ़ा रखा है। पिछले दिनों जहां तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण गेहूं की फसल की ग्रोथ के लिए यह मौसम अनुकूल नहीं माना जा रहा था। वहीं पिछले दो दिन चली तेज हवाओं के कारण रादौर क्षेत्र के कई गांव में फसल खेतों में बिछ जाने के कारण फसल की गुणवत्ता प्रभावित होगी। जिससे किसानों को इस बार मौसम की मार का सामना करना पड़ रहा है। 

कृषि विकास अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि पिछले दिनों मौसम में अचानक आई गर्मी के कारण गेहूं की पैदावार प्रभावित होने का अंदेशा है। क्योंकि इससे गेहूं के जो दाने बनने थे उन पर असर पड़ने की संभावना है। उन्होंने माना कि तेज हवाओं के कारण जो फसल खेतों में बिछ गई है, उसके उत्पादन के साथ गुणवत्ता प्रभावित होगी। उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि किसान मौसम के अनुसार ही खेतों में सिंचाई करें। अगर हवा तेज है, तो उस दिन सिंचाई करने से बचे। 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान में काफी बढ़ोतरी हो गई थी। आमतौर पर फरवरी माह में इन दिनों तापमान में कभी इतनी बढ़ोतरी नहीं होती। तीन-चार दिन पहले तक जिला यमुनानगर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच गया था, जो गेहूं की फसल के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं था।   


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static