खुशखबरी: अब किसानों को फसल खराब होने पर मिलेंगे 62,500 रुपए

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2016 - 01:43 PM (IST)

करनाल: अब किसानों की फसल खराब हुई तो उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं हैं, चूंकि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अब प्रदेश में भी लागू हो गई है। योजना के लागू होने का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जो किसानों के लिए बड़े राहत की बात है। प्रदेश सरकार ने योजना के तहत पूरे प्रदेश को 3 कलस्टर में भी विभाजित कर 3 बीमा कम्पनियों को भी बीमा करने की जिम्मेदारी दे दी। यहीं नहीं सरकार ने फसलों की वे कैटेगरी भी निर्धारित कर दी है, जिस पर फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

 

पी.एन.बी. के एल.डी.एम. आदर्श बवेजा ने बताया कि किसानों को प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अब प्रदेश में भी लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के कृषि ऋण के खाते बैंकों में ठीक चल रहे हैं, उनके बीमा करवाने की जिम्मेदारी बैंकों पर डाली गई है।

 

इसके अलावा जिन किसानों के खाते बैंकों में ठीक नहीं चल रहे है। वे अपने खातों को ठीक करवाएं ताकि बैंक उनका बीमा कर सके।  जिन किसानों के बैंक में खाते नहीं हैं, वे अपने खाते को बैंक में खुलवाकर बैंक के माध्यम से योजना का लाभ ले सकते हैं। किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए 1250 रुपए देने होंगे जबकि 625 रुपए सरकार अपनी ओर से बीमा के लिए देगी। अगर प्राकृतिक आपदा से किसानों की खरीफ फसल खराब होती है तो किसानों को बीमा के रूप में 62,500 रुपए प्रति हैक्टेयर मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static