एवरैस्ट विजेता नरेंद्र बने भारत अभियान ट्रस्ट के ब्रांड एम्बैसेडर

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2015 - 09:16 AM (IST)

शाहाबाद मारकंडा (सपरा): एवरेस्ट विजेता एवं अंतर्राष्ट्रीय साइकिलिस्ट शाहाबाद के गांव बीबीपुर के नरेंद्र सिंह को स्वस्थ भारत ट्रस्ट के स्वस्थ भारत अभियान के लिए ब्रांड एम्बैसेडर बनाया गया है। फोन पर पत्रकारों से बातचीत में नरेंद्र बीबीपुर ने बताया कि स्वस्थ भारत ट्रस्ट देश की जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम करता है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की जो जिम्मेदारी मिली है, के लिए वह लगन व मेहनत से काम करेगा।

गौरतलब है कि शाहाबाद मारकंडा के एक छोटे से बीबीपुर के निवासी नरेंद्र सिंह एक जांबाज खिलाड़ी हैं तथा लिम्का बुक व इंडिया बुक में नरेंद्र सिंह के नाम पर 5 राष्ट्रीय रिकार्ड दर्ज हैं। नरेंद्र सिंह अलग-अलग क्षेत्रों में अनेक रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं। नरेंद्र सिंह ने वर्ष 2011 में एवरैस्ट पर तिरंगा फहराकर रिकार्ड कायम किया था। एवरैस्ट पर नरेंद्र सिंह की बहादुरी का विशेष हिस्सा था कि एवरैस्ट पर नरेंद्र सिंह ने कई मिनट तक बिना आक्सीजन के रुककर नया रिकार्ड अपने नाम किया।

इसके बाद 2012 में देश में पर्यावरण की अलख जगाने का बीड़ा उठाया और माऊंट एवरैस्ट बेस कैम्प से लेकर कन्याकुमारी तक 11,906 किलोमीटर की दूरी साइकिल से तय करके रिकार्ड कायम किया। नरेंद्र सिंह यूरोप के सर्वोच्च शिखर माऊंट एलबुस पर भी 2012 में ही देश का तिरंगा फहरा चुके हैं। नरेंद्र सिंह ने समुद्र के अंदर साइकिल चलाने का राष्ट्रीय रिकार्ड भी दर्ज है।
 

नरेंद्र सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि उनका अगला लक्ष्य वर्ष 2017 में चीन की तरफ से माऊंट एवरैस्ट फतेह करना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए वह तैयारी कर रहा है। नरेंद्र सिंह ने कहा कि माऊंट एवरैस्ट पर तिरंगा फहराने के बाद तत्कालीन हरियाणा सरकार ने 5 लाख की राशि नरेंद्र को पुरस्कार स्वरूप दी गई थी। उन्हें अफसोस है कि इतनी उपलब्ध्यिां होने के बावजूद तत्कालीन हरियाणा सरकार ने उन्हें कोई सरकारी नौकरी उपलब्ध नहीं करवाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static