'7 वादे-पक्के इरादे' के साथ जारी हुआ कांग्रेस का गारंटी पत्र, युवाओं-महिलाओं-किसानों समेत हर वर्ग को साधा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 03:14 PM (IST)

हरियाणा डेस्कः हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने आज दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय से अपना घोषणा पत्र(गारंटी पत्र) जारी किया। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, भूपेंद्र हुड्डा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल और अजय माकन सहित अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे। वहीं कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला इसमें शामिल नहीं हुए। घोषणा पत्र में जिसे कांग्रेस गारंटी पत्र कह रही है, उसमें प्रदेश वासियों के लिए 7 गारंटियां हैं। 

घोषणा पत्र के बारे में जानकारी देते हुए उदयभान ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भाजपा द्वारा सताए गए हर वर्ग के लिए इसमें गारंटी है। कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर नारा दिया है" 7 वादे पक्के इरादे"। इसके आगे उदयभान ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी, तो हरियाणा नंबर वन था। अब एक फिर कांग्रेस हरियाणा को नंबर वन बानएगी। 

" महिलाओं के लिए कांग्रेस की गारंटी"

उदयभान ने बताया कि कांग्रेस ने महिलाओं के खास प्लान बनाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के शासन में महिलाओं के अपहरण, बलात्कार, शोषण जैसे अपराधों में नंबर वन बना हुआ है। महिलाओं को कांग्रेस सशक्त बनाने के लिए 2000 हजार रुपए प्रति माह देगी। ये पैसा 18 वर्ष से 60 साल तक देगी। बीजेपी के शासन में सिलेंडर की कीमत 1000 रुपए तक पहुंच गई है, कांग्रेस राहत देते हुए 500 रुपए में सिलेंडर देगी।

बुजुर्गों, विधवाओं एवं दिव्यांगों के लिए पेंशन

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा और जजपा दोनों ने वादा किया कि 5100 रुपये तक पेंशन देगें। लेकिन उन्होंने अपना यह वायदा पूरा नहीं किया। कांग्रेस बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को हर माह 6 हजार रुपए पेंशन देगी। इसके साथ ही कर्मचारियों को राहत देते हुए ओपीएस बहाल करेगी।

नशा मुक्त, प्रदेश 2 लाख सरकारी नौकरी का वादा

युवाओं का कांग्रेस ने गारंटी पत्र में विशेष ध्यान रखा है। गारंटी पत्र में युवाओं के लिए 2 लाख सरकारी नौकरी का वादा है। इसके साथ ही सूबे को नशा मुक्त कर युवाओं के लिए अच्छा माहौल बनाने का वादा है। 

बिजली फ्री, 25 लाख का मुफ्त इलाज

आम लोगों को कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राहत देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टों में 300 यूनिट फ्री बिजली देने का भी हरियाणा के लोगों से वादा किया है। साथ ही राजस्थान के घोषणा पत्र में शामिल स्वास्थ्य क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण योजना को शामिल किया है, इस योजना के तहत हरियाणा के लोगों को 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

गरीबों को 100 गज का प्लाट, 3.5 लाख रुपये

इसके अलावा गरीबों को पिछली सरकार की तरह इस बार भी 100 गज का प्लाट देने का ऐलान किया है। साथ ही 100 गज के प्लाट पर साढ़े तीन लाख रुपये की लागत से 2 कमरे भी बनाकर दिए जाएंगे।  

"एमएसपी की पक्की गारंटी"

किसानों के लिए भी कांग्रेस ने मेनिफेस्टों में अहम घोषणाओं को शामिल किया गया है। हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने बताया कि फसलों पर किसानों के लिए एमएसपी पर पक्की गारंटी देगी। इसके साथ ही दैवीय आपदा में खराब हुई फसलों के लिए तत्काल मुआवजा भी देगी।

देखें कांग्रेस का घोषणा पत्र-

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static