परीक्षा में नकल हो रही बेलगाम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2019 - 02:17 PM (IST)

कनीना (विजय): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से आयोजित बोर्ड की परीक्षाओं में नकल का बोलबाला है। बारहवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा में सोमवार को साढ़े 12 बजे से लेकर साढ़े 3 बजे तक चली परीक्षा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीना, बवानिया परीक्षा केंद्र में नकल का बोलबाला रहा। परीक्षा केंद्र धनोंदा, खेड़ी में एस.डी.एम. फ्लाइंग ने छापेमारी की जबकि बवानिया परीक्षा केंद्र पर खंड शिक्षा अधिक ारी की ओर से निरीक्षण किया गया। 

इस परीक्षा केंद्र में 111 परीक्षाॢथयों में 110 ने परीक्षा दी। हालांकि केंद्र के बाहर बाहरी तत्वों का बोलबाला था लेकिन पंचायत प्रतिनिधि व सुरक्षा कर्मी ड्यूटी कर रहे थे। इसी प्रकार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीना के परीक्षा केंद्र 1 व 2 में नकल कराने वालों का बोलबाला था। परीक्षा केंद्र 1 में 121 तथा 2 में 20 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे थे। केंद्र अधीक्षक प्रवीन कुमार व केंद्र उपाधीक्षक ईश्वर सिंह के अलावा केंद्र 2 के अधीक्षक राजेंद्र सिंह व केंद्र उपाधीक्षक सुनील कुमार की ओर से ड्यूटी दी जा रही थी। मुख्य अधीक्षक लाल सिंह की ओर से नकलचियों को चेतावनी दी जा रही थी, जो युवक बाहर से आकर परीक्षा केंद्र में नकल डाल रहे थे। 

दूसरी ओर नकल पर अंकुश लगाने के लिए एस.डी.एम. अभिषेक मीणा की ओर से परीक्षा केंद्रों का दौरा कर जांच की गई। इस दौरान उन्होंने केंद्र अधीक्षक को ड्यूटी के प्रति लापरवाही न बरतने की हिदायत दी। परीक्षा केंद्र पहुंचकर उन्होंने खिड़कियों के पास पड़ी पॢचयां देखीं तो उनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया। नकल का बोलबाला देखकर उन्होंने परीक्षा केंद्र को बदली करवाने की चेतावनी दी। उन्होंने केंद्र अधीक्षक तथा ग्राम पंचायत को और अधिक सख्ती बरतने के निर्देश दिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static