किसानों का जल सत्याग्रह आंदोलन शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 10:22 AM (IST)

सिरसा: अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति के तत्वावधान में गांव गिगोरानी माइनर भादरा रोड पर जल सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया गया। आंदोलन में लगभग 10 गांवों के किसानों ने विभिन्न मांगों को लेकर समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल पचार की अध्यक्षता में किसानों ने माइनर में बैठकर ‘टेल बचाओ, भ्रष्टाचारी अफसरों व ठेकेदारों को जले पहुंचाओ’ आंदोलन शुरू कर दिया है। किसान नेता विकल पचार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत व सरकार की अनदेखी के चलते आज किसान आत्मघाती जैसे कदम उठाने को मजबूर हैं।

आज पानी के अभाव में इन 10 गांवों के किसानों के खेतों को पानी पहुंचना तो दूर की बात है। इन गांवों में बच्चों व पशुओं के पानी-पीने के लाले पड़े हुए हैं। इसके चलते आज किसानों के पास आंदोलन करने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि आज सिंचाई विभाग ने ठेकेदार के साथ मिलकर इसमें धांधली की है।

जबकि सिंचाई विभाग का कर्तव्य था कि ए.सी. लगे आफिसों को छोड़कर रि-मोडलिंग पर हो रहे काम की देखभाल करें लेकिन ये अधिकारी किसानों के लिए सिंचाई के लिए बनाई जा रही नहर की सुध लेने की बजाय ठेकेदार को दी गई काली कमाई ए.सी. में बैठकर हजम करते रहे। लगातार डेढ़  साल से नहर की टेल तो दूर की बात है कई गांवों में पानी भी नहीं पहुंच रहा है।यह मामला केवल गिगोरानी माइनर का नहीं यह समस्या सिरसा के सभी टेलों तक पानी पहुंचाने का है।  

किसानों की मुख्य मांगें
1. सभी टेलों पर पूरा पानी पहुंचाया जाए।
2. गिगोरानी माइनर में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर दोषी अधिकारियों व ठेकेदार पर कार्रवाई हो।
3. सभी नहरों व माइनरों की सफाई करवाई जाए।
4. नहरों की हालत को सुधारा जाए व उनकी मुरम्मत की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pooja Saini

Recommended News

Related News

static