ATM कार्ड का क्लोन बना करता था ठगी, पुलिस ने किया काबू(Video)

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 02:01 PM (IST)

रोहतक(दीपक भारद्वाज):एंटी ऑनलाइन एवं ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वेस्टीगेशन सैल ने गहनता से कार्य करते हुए ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन बनाकर लोगों के खातों से पैसे निकालने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी को शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने आरोपी को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। एस.पी. पंकज ने बताया कि स्पैशल सैल ने शुक्रवार को ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन बनाकर लोगों के खातों से पैसे निकालने के आरोप में सैक्टर-4 निवासी नरेन्द्र पुत्र महेन्द्र को गिरफ्तार कर लिया।
PunjabKesari
यहां इस तरह का यह पहला मामला है जिसमें पुलिस ने ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले आरोपी को काबू किया है जिसमें एक उपकरण की सहायता से किसी व्यक्ति के ए.टी.एम. कार्ड का डाटा लेकर उससे नया ए.टी.एम. कार्ड तैयार करके रुपए हड़पे जाएं। आरोपी को थाना सिविल लाइन में दर्ज धोखाधड़ी के केस में गिरफ्तार किया है। मामले में आरोपी ने ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार करके खाते से 40,000 रुपए ए.टी.एम. कार्ड के माध्यम से निकाले थे।


PunjabKesari
अनपढ़ लोगों को बनाता था निशाना
एस.पी. पंकज नैन ने बताया कि आरोपी ए.टी.एम. के आसपास खड़ा रहता था। जब भी कोई अनपढ़ व्यक्ति या ऐसा व्यक्ति जिसे ए.टी.एम. से पैसे निकालने में दिक्कत आती हो तो वह उसकी सहायता करने लगता।
PunjabKesari
उस व्यक्ति से उसका ए.टी.एम. कार्ड लेकर ए.टी.एम. मशीन में डालने के साथ एक छोटा उपकरण जो वह अपने हाथ में रखता था उसमें भी कार्ड को स्वाइप कर लेता था। कार्ड स्वाइप करने से कार्ड की डिटेल उपकरण में स्टोर हो जाती। आरोपी उक्त व्यक्ति से उसके ए.टी.एम. कार्ड का पासवर्ड पूछ लेता या ए.टी.एम. मशीन में डालते हुए देख लेता। उसका बाद घर जाकर अन्य उपकरणों की सहायता से ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार कर लेता और ए.टी.एम. में जाकर पैसे निकाल लेता था।

वैब डिजाइनिंग से सीखा क्लोनिंग करना
आरोपी नरेन्द्र 34 साल का है। वह वैब डिजाइनिंग का कार्य करता है। आरोपी ने इंटरनैट के माध्यम से ए.टी.एम. कार्ड की क्लोनिंग करना सीखा है। आरोपी ने जल्दी पैसे कमाने के लालच में क्लोनिंग करने की वारदातों को अंजाम दिया। आरोपी ने इसके लिए ऑनलाइन ही क्लोनिंग के लिए जरूरी उपकरण व खाली आर.एफ. आई.डी. कार्ड खरीदे हैं। ऐसे कई मामले पुलिस के पास आए हैं जिनमें लोगों ने शिकायत की है कि उनका ए.टी.एम. कार्ड उनके पास है फिर भी उनके खाते से पैसे निकल गए। प्रारम्भिक पूछताछ पर आरोपी से ऐसे 6 मामलों का खुलासा हुआ है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static