हरियाणा को आदर्श राज्य बनाने के लिए UNDP करे सहयोग : अभिमन्यु

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2018 - 02:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा के वित्त मंत्री कै. अभिमन्यु ने भारत में स्थायी विकास उद्देश्यों के क्रियान्वयन में हरियाणा को एक आदर्श राज्य बनाने में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यू.एन.डी.पी.) का सहयोग मांगा है। यू.एन.डी.पी. ने व्यापार पद्धतियों में बदलाव लाने के लिए निजी क्षेत्र और टूल्स में लगे मॉडलों को सांझा करने पर सहमति व्यक्त की।  कै. अभिमन्यु न्यूयॉर्क में एक शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। 

उन्होंने स्ट्रेटेजिक प्लानिंग एंड ओवरसाइट रिजनल ब्यूरो की मुखिया एलेना टिचेन्को, विदेश संबंधों और एडवोकेसी ब्यूरो के उपसहायक प्रशासक और उपनिदेशक गुल्डेन तुर्कोज-कॉसलेट, पॉलिसी एंड प्रोग्राम स्पोर्ट ब्यूरो की लैंगिक टीम, रैंडीस डेविस और उनकी टीम के सदस्यों से भेंट की। शिष्टमंडल में वित्त एवं आयोजना विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्त विभाग के सचिव और आयोजन विभाग के अधिकारी शामिल हैं।  उन्होंने कहा कि यू.एन.डी.पी. के तत्वाधान में एस.डी.जी. के लक्ष्यों में से एक हरियाणा में लैंगिक समानता पर पर 2 दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों, बहुराष्ट्रीय कम्पनियों और सरकारी एजैंसियों सहित सभी हितधारक लैंगिक समानता के संबंध में निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भाग लेंगे।
 

कै. अभिमन्यु ने यू.एन.डी.पी. शिष्टमंडल को बताया कि हरियाणा भारत में उन अग्रणी राज्यों में से एक है, जो एस.डी.जी. के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कार्य कर रहे हैं और जिन्होंने पहले ही विजन 2030 दस्तावेज तैयार कर लिए हैं। राज्य सरकार हरियाणा में यू.एन.डी.पी. के तत्वाधान में एस.डी.जी. के क्रियान्वयन की देखरेख के लिए एस.डी.जी. समन्वय केंद्र की स्थापना भी कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static