बम ब्लास्ट में जख्मी 19 वर्षीय ईराकी युवक की सर्जरी...मिला नया जीवन

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2016 - 01:13 PM (IST)

फरीदाबाद: करीब एक माह पूर्व ईराक के बगदाद में बम ब्लास्ट में जख्मी हुए 19 वर्षीय ईराकी युवक की फरीदाबाद स्थित मैट्रो अस्पताल में पैरों की सफल सर्जरी करके उसे नया जीवन दिया गया है। हादसे में युवक की बाई टांग गंभीर रूप से जख्मी हो गई थी और टांग की हड्डियां फीमर तथा टिबिया एंड फिबूला एशा कंपाउंड फ्रेक्चर हुए थे।

साथ ही पैर की बड़ी धमनी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थी। मुस्तफा का शुरूआत इलाज बगदाद में हुआ, जहां डाक्टरों ने भारी रक्तस्त्राव को रोकने के लिए उनके फैक्चर और धमनी और आपॅरेशन के द्वारा ठीक करने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। 

 

इसके बाद परिजन मुस्तफा को लेकर भारत आए तथा फरीदाबाद के मैट्रो अस्पताल पहुंचे। मैट्रो अस्पताल में शुरूआती जांच में पता चला कि मरीज की बाएं पैर की धमनी काफी क्षतिग्रस्त है। अल्ट्रासाउन्ड करने में पता चला कि उनकी सुपरफिशियल फिमोरल आटर्री में रक्त का रिसाव हो रहा है, इसका कारण पिस्यूडो एनीयूरम था। पिस्यूडो एनीयूरम होने की वजह से खून का रिसाव जारी रहता है, जिसकी वजह से मरीज को लगातार खून चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। मैट्रो अस्पताल के निदेशक एवं वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. एस.एस. बंसल ने बताया कि इस तरह की चोट जानलेवा हो सकती है।

 

समय रहते हुए इलाज न किया जाए तो खून का रिसाव अत्यधिक खतरनाक है। मैट्रो अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ, वसकूलर रोग विशेषज्ञ और हड्डी रोग विशेषज्ञ टीम ने मिलकर इस चुनौती को लेने का निर्णय लिया, क्योंकि मरीज की हालत गंभीर थी। पहले चरण में हड्डी विशेषज्ञों की टीम ने ओपन रिडक्शन इंटरनल फिक्शन विधि द्वारा मरीज की टूटी हुई टांग को जोड़ने के लिए ऑपरेशन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static