इस बार 23 और 24  अगस्त को दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 11:23 AM (IST)

फरीदाबाद: जन्माष्टमी इस बार किस दिन मनायी जायेगी, इसे लेकर लोग कशमकश की स्थिति में हैं। यह उलझन 23 और 24 अगस्त को लेकर है। कुछ लोग जहां शहर में 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाएंगे तो वहीं कुछ लोग 24 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे। जन्माष्टमी को लेकर बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। बाजारों में श्री कृष्ण, लड्डू गोपाल, राधा कृष्ण की मूर्तियों की बिक्री जमकर हो रही है। इसके अलावा श्री कृष्ण के लिए झूलों की बिक्री भी की जा रही है। मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है तथा झांकियों की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरु हो चुकी है तथा वीरवार रात्रि को झांकियों को अंतिम रूप दिया गया।

हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस साल भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कब मनाई जाए, व्रत कब किया जाए, इसे लेकर पंचांग भेद हैं। कुछ पंचांग में 23 अगस्त को और कुछ में 24 अगस्त को जन्माष्टमी की तिथि बताई गई है। पंचाग के अनुसार अष्टमी तिथि 23 अगस्त की सुबह 8.09 बजे से शुरू हो रही है और यह 24 अगस्त की सुबह 8.32 बजे खत्म होगी। वहीं, रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त की सुबह 3.48 बजे से शुरू होगा और 25 अगस्त की सुबह 4.17 बजे उतरेगा। कुछ पंडितों के अनुसार, रोहिणी नक्षत्र 23 अगस्त की रात 11.56 बजे से ही शुरू हो जायेगा।

जानकारों का मत है कि भगवान कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस लिहाज से यह दोनों संयोग 23 अगस्त को बन रहे हैं। हालांकि, कई जानकार 24 अगस्त को इस बार जन्माष्टमी मनाना शुभ मान रहे हैं। शहर में अनेक लोग ऐसे हैं जोकि मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी पर्व मनाए जाने के दिन ही जन्माष्टमी मनाते हैं।  ऐसे में वृंदावन में 23 को जन्माष्टमी मनायी जायेगी वहीं मथुरा में 24 अगस्त यानि दो दिन कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जायेग। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में 23 को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static