स्टेट हाईवे पर कट ना मिलने के 400 गांव विकास से वंचित

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 02:07 PM (IST)

फिरोजपुरझिरका ब्यूरो : बुधवार को स्वामी विवेकानंद सरस्वती की जयंती के उपलक्ष में आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस पर गांव मरोड़ा में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कई गांवों के गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मरोड़ा गांव के पूर्व सरपंच मजीद अहमद ने की। मुख्य वक्ता पूर्व सरपंच गोपी किशन, इकबाल ठेकेदार, पूर्व ब्लाक समिति सदस्य इब्राहिम, पूर्व सरपंच जाकिर हुसैन, सरपंच मोहम्मद इमरान रहे। मरोडा के पूर्व सरपंच मजीद अहमद ने कहा कि तिजारा, नगीना, होडल स्टेट हाईवे पर नगीना, पिनगवां व पुन्हाना आदि क्षेत्रों के ट्रक ड्राइवरों को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर चढऩे उतरने के लिए मरोड़ा में कट दिए जाने की आवश्यकता है।

इस स्टेट हाईवे के 5 शहरों, 400 गांवों की 10 लाख जनसंख्या कट मिलने से लाभान्वित होगी। मेवात क्षेत्र में 30 हजार से अधिक ट्रक ड्राइवर है जो दिल्ली, मुंबई, गुजरात और अन्य महानगरों और शहरों तक लंबी दूरी की गाडय़िां चलाते हैं। हवन नगर गांव के सरपंच मोहम्मद इमरान ने कहा कि नगीना होडल स्टेट हाईवे को सरकार ने फोरलेन का दर्जा दे दिया है इसलिए मरोड़ा में जिला मेवात के बीच मरोडा में कट दिए जाने की जरूरत है। यहां से जिले के सभी खंड और गांवों की दूरी बराबर पड़ती है। बनारसी गांव के सरपंच जाकिर हुसैन ने बताया कि नगीना क्षेत्र तत्कालीन पंजाब राज्य का मुख्य केंद्र रहा है।

यहां 16 मई 1960 में बना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी मौजूद है। आजादी के 75 साल बाद हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं लेकिन नगीना व पिनगवांं क्षेत्र को विकसित करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। प्रदेश की सबसे पुरानी उप तहसील नगीना में अभी भी उपमंडल, नगर पालिका, अनाज मंडी, दमकल केंद्र, विश्राम गृह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसील व बस अड्डा की सुविधा नहीं है। इकबाल ठेकेदार ने बताया कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने समय दिया है जल्दी ही मुलाकात होगी। मौके पर अब्बास खान मरोड़ा, इकबाल ठेकेदार, पूर्व चेयरमैन मोहम्मद इमरान, पूर्व चेयरमैन इब्राहिम, पूर्व सरपंच इलियास, अलीजान एडवोकेट, वसीम अकरम, असलम व मेवात आरटीआई मंच, गालिब मौजी फाउंडेशन, जागो चलो महिला संगठनन मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

Recommended News

static