इस गांव का पानी उगल रहा जहर, कैंसर से 10-12 लोगों की मौत, प्रशासन मौन

punjabkesari.in Friday, Nov 23, 2018 - 12:29 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): देश में कैंसर की वजह से हर साल 7 से 8  लाख लोगो की मौत हो जाती है। वहीं हरियाणा में एक गांव ऐसा भी है जहां हर घर में बुखार नहीं कैंसर होता है। सोनीपत का सबोली नाथुपुर, जहां पिने का पानी जहर उगलता है जिसकी चपेट में आकर हर साल 10 से 12 लोगो की मौत कैंसर से हो जाती है।
PunjabKesari,  People, Death, Officer, Cancer
कैंसर शब्द सुनते ही सभी लोग थर्राने लगते है। यहां के हर घर में एक इंसान कैंसर का मरीज है। यहां फैक्ट्रियों से निकलने वाला केमिकल लोगो की जान ले रहा है। खेतों में लगे ट्यूबेल का पानी भी काला है। पानी में बदबू इतनी आती है कि इसके पास खड़ा होना भी मुश्किल है।  
PunjabKesari,  People, Death, Officer, Cancer
पानी की परेशानी के चलते यहां के लोग बाहर पलायन करने को मजबूर हो गए है। जहर उगलने वाली फैक्ट्रियां यहा धड्डले से चल रही है और हर रोज एक नई बिमारी को जन्म दे रही है। लोगों ने ना जाने कितनी बार प्रशासन से गुहार लगाई लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। 
PunjabKesari,  People, Death, Officer, Cancer
यहां पर स्थापित अधिकतर फैक्ट्रियों की चिमनियां ऊंचाई पर नहीं है। इसके अलावा  इससे निकलता हुआ भूजल पर आ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि केमिकल के निस्तारण के लिए फैक्ट्री संचालक जमीन में छेद कर बोरवेल के जरिए जहरीला केमिकल जमीन में छोड़ रहे हैं, जिससे पानी खराब हो रहा है।
PunjabKesari,  People, Death, Officer, Cancer
कहते है जीने के लिए दो चीज़ें बहुत ज़रूरी होती है पीने के लिए पानी ओर सांस लेने के लिए शुद्ध हवा। लेकिन यहां ना तो हवा शुद्ध है और ना ही पानी। अब देखना यह होगा कि अधिकारी लोग कब तक इस बात पर विचार करते है। 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static