22 हजार बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी कटौती से निजात

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 11:21 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव): ग्रेटर फ रीदाबाद में रह रहे करीब 22 हजार बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अगले साल अप्रैल से निर्बाध बिजली मिलने लगेगी। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएनएल) के अधिकारियों का दावा है कि प्रोजेक्ट पर 45 करोड़ रुपए की लागत से सेक्टर 78 में 220 केवीए का सब स्टेशन निर्माण किया जा रहा है जो अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा। फि र कुछ दिनों की टेस्टिंग के बाद उसे अप्रैल से चालू कर दिया जाएगा। इससे क्षेत्र की वर्षों पुरानी बिजली की समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।

इससे उपभोक्ताओं को काफ ी राहत मिलेगी। सब स्टेशन के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसे गैस इंसुलेटेड बनाया जा रहा है। इसमें कम जगह लगती है और ऐसे स्टेशनों में फ ॉल्ट की संभावना भी कम रहती है। ग्रेटर फ रीदाबाद का तेजी से विकास हो रहा है। साथ ही यहां की आबादी भी दिनों दिन बढ़ रही है। लेकिन इतने बड़े क्षेत्र में न तो एक भी सब स्टेशन है और न ही समुचित बिजली सप्लाई की व्यवस्था है। यहां नवादा स्थित 400 केवीए के  सब स्टेशन से बिजली सप्लाई हो रही है।

बिल्डर उठाते हैं फायदा : 400 केवीए के नवादा सब स्टेशन पर
काफीओवरलोड रहता है। साथ ही ग्रेटर फ रीदाबाद से इसकी दूरी भी काफ ी है। ऐसे में अगर कहीं फॉल्ट हो जाता है तो उसे दुरूस्त करने में कर्मचारियों के पसीने छूट जाते हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को भी काफी समय तक बिजली कटौती से जूझना पड़ता है। ऐसे में इसका फ ायदा बिल्डर उठाते हैं। वह सोसाइटी में डीजी सेट से बिजली देकर मनमाना किराया वसूलते हैं। इन सेक्टरों में रह रहे लोगों का आरोप है कि बिल्डर डीजी सेट से बिजली देने पर उनसे 17 से 25 रुपए प्रति युनिट बिल वसूलते हैं। इससे उनकी परेशानी बढ़ रही है।

एचवीपीएनएल के अधिकारियों के अनुसार निगम ने जिले में 3 गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन बनाए हैं। प्रदेश में पहली बार साल 2018 इस तरह के सब स्टेशन का निर्माण सेक्टर 18 में किया गया था। दूसरा सेक्टर 46 में बना है। सेक्टर 78 में बन रहे जीआईएस सब स्टेशन शहर का तीसरा गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static