हरियाणा की 40 पाठशाओं में लगेगी पौधशाला, बच्चों को शिक्षा के साथ मिलेगी पर्यावरण की जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 03:36 PM (IST)

सिरसा : पर्यावरण, बन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण से रू-ब-रू करवाने के लिए अब पाठशालों में पौधशालाएं शुरू करने की योजना बनाई है। स्कूल नर्सरी नामक इस योजना से स्कूली बच्चों को फिजिकली तौर पर पर्यावरण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल होंगी, जो भविष्य में उनकी मार्गदर्शक भी बनेंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और उनके योगदान से ही अधिकाधिक पौधे लगाना होगा। हरियाणा में 40 विद्यालयों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे गए हैं। इस कार्य में कक्षा छठी, 7वीं तथा 8 के छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

5 साल की रहेगी समयावधि
स्कूल नर्सरी योजना (एस.एन. वाई.) योजना का शुरूआती चरण 5 साल का रहेगा। विद्यालयों से वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक की समय अवधि के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। विद्यालय के मुखिया को आगामी 20 जनवरी तक अपना प्रस्ताव जिले के वन विभाग के रेंज अफसर तक पहुंचाना होगा। बता देंकि देशभर में इस योजना तहत 1000 विद्यालयों का चयन किया गया है जिसमें हरियाणा में 40, पंजाब व राजस्थान में 35 विद्यालयों से आवेदन मांगे गए हैं।

नर्सरी के लिए पहले वर्ष मिलेगी 50 हजार की राशि
इस योजना तहत विद्यालयों में नर्सरियों की स्थापना की जाएगी जिसमें कई प्रकार के औषधीय, बागवानी, फलदार पैध उगाए जाएंगे। विद्यालय को नर्सरी के रख-रखाव, औजार खरीदने तथा माली रखने के लिए पहले वर्ष 50,000 रुपये की वित्तिय सहायता दी जाएगी, जो नेशनल अधाॉरिटी ऑफ सीएएमपीए द्वारा मुहैया करवाई जाएगी। इस योजना को धरातल पर लागू करने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा मानिटरिंग की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static