रेलवे में भर्ती के नाम पर 5 करोड़ की ठगी, महिला सहित 4 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2017 - 03:03 PM (IST)

बहादुरगढ़:रेलवे में भर्ती के नाम पर एक बार फिर ठगी का मामला सामने आया है। इसमें खास बात यह है कि ठगों ने फर्जी नियुक्ति पत्र देकर बाकायदा ट्रेङ्क्षनग भी करवा दी। पीड़ितों ने एस.पी. को शिकायत देकर आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। जिस पर सदर थाना पुलिस ने एक महिला सहित 4 लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। 

पुलिस को दी शिकायत में पाटोदी निवासी सतीश ने बताया कि छारा निवासी सोनिया उनकी रिश्तेदार है। जुलाई 2015 को उसने फोन पर बताया कि रेलवे में डी.जी. कुलदीप सिंह से उसकी जान पहचान है और वह रेलवे में नौकरी लगवा देगी और इसकी एवज में 5 लाख रुपए देने होंगे। उसकी बातों में आकर उन्होंने अगस्त 2015 को 3 लाख रुपए दे दिए। सोनिया ने 14 अक्तूबर 2016 में एक ज्वाइनिंग लैटर उन्हें दिया था। ज्वाइनिंग  लैटर सोनीपत के कुंडली स्थित एक फ्लैट में दिया गया था। उस समय 12 अन्य व्यक्ति भी वहां मौजूद थे। उसने कहा था कि वह रेलवे में बड़े पद पर है और उसके पास घर रहकर ट्रेनिंग करवाने की पावर है। इसके बाद आरोपी ने सभी की 6 महीने ट्रेनिंग करवाई। इस दौरान उनसे बाकी बचे 2 लाख रुपए भी ले लिए।

रेलवे के फर्जी ज्वाइनिंग पत्र दिए 
सतीश ने आरोप लगाया कि कुलदीप सिंह व सोनिया ने उसके अलावा काफी लोगों के साथ धोखाधड़ी करके रेलवे के फर्जी ज्वाइङ्क्षनग पत्र दिए और सभी से अलग-अलग रकम ऐंठी। इनमें सुन्दरपाल निवासी रामपुर जिला गुरूग्राम, मोहित भारद्वाज निवासी गांव महनियावास जिला गुरूग्राम, लखपत निवासी रसियावास जिला रेवाड़ी, वेदपाल निवासी रासिवास जिला चरखीदादरी, प्रवीन निवासी गांव शिशवाला जिला चरखीदादरी, मउलोकरी जिला गुरूग्राम निवासी संदीप शर्मा व सुनील, गांव पाटौदी जिला गुरूग्राम निवासी रेखा, ईस्माईल, आमिर व वसीम, झज्जर के गांव जैतपुर निवासी रवि तंवर व ज्योति भाई-बहन हैं। इसके अलावा पूजा निवासी गांव लौहारी जिला झज्जर, अतर सिंह निवासी बहरोड राजस्थान, सुरेश निवासी बोलनी अलवर, संदीप निवासी गांव छारा जिला झज्जर, अंकित कुमार निवासी शाहजहांपुर अलवर, मोहन भारद्वाज निवासी गांव महानियावास गुरूग्राम के नाम शामिल हैं। 

108 लोगों के ए.टी.एम. कार्ड बदलकर निकाले 65 लाख
भिवानी (पंकेस): 9वीं फेल व्यक्ति भी पढ़े-लिखे लोगों का ध्यान बंटाकर उनके ए.टी.एम. से पैसा उड़ा सकता है। भिवानी पुलिस ने इसी प्रकार के ठग जोनी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस के अनुसार करीब 30 वर्षीय युवक जोनी 9वीं फेल होने के बावजूद भी लगभग 65 लाख रुपए की ठगी 108 लोगों से कर चुका है। एस.पी. सुरेंद्र भौरिया ने बताया कि जोनी के पास से 62 ए.टी.एम. कार्ड पुलिस ने बरामद किए हैं तथा पूछताछ ने में इसने 108 वारदातों की बात कबूली है। मूल रूप से ये हांसी क्षेत्र के गांव पेटवाड़ का रहने वाला है। इसने अधिकतर वारदातों को उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश राज्यों में अंजाम दिया है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली में भी इसने ए.टी.एम. बदलकर ठगी की है। 

सी.आई.ए. पुलिस के हत्थे चढ़े जोनी से और भी वारदातों का खुलासा होने की बात एस.पी. सुरेंद्र भौरिया ने कही। उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति बुजुर्गों, महिलाओं व कम पढ़े-लिखे लोगों की ए.टी.एम. में मदद करने के बहाने से ए.टी.एम. कार्ड बदल लेता था। इस दौरान यह अपने शातिर दिमाग से ए.टी.एम. के पिन भी याद कर लेता था। पुलिस के अनुसार यह 9वीं फेल व्यक्ति ए.टी.एम. पर पढ़े-लिखे लोगों का ध्यान बंटाने में कामयाब रहता था। पुलिस को इस प्रकार की शिकायतें मिल रही थी, इसके चलते मुखबिरों की मदद से इसको पकड़ा गया है। इसने सबसे अधिक रूड़की में 36, हरिद्वार में 32, मुज्जफरनगर में 22 वारदातों को अंजाम दिया, जबकि यह हरियाणा का रहने वाला है। हरियाणा में इसने मात्र 6 लोगों को ठगा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static