स्कूल में निर्माण कार्यों के बाद अब मिड डे मील में भी घोटाला, रिकवरी के आदेश(VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 09:53 PM (IST)

नूंह (एके बघेल): सरकारी स्कूलों के निर्माण कार्यों में लाखों का गबन करने वाले अध्यापक अब स्कूली बच्चों के खाने को भी निगलने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अध्यापकों द्वारा निर्माण कार्यों में लाखों डकारने के बाद अब मिड डे मील में भी लाखों रुपए के गबन के मामले सामने आए हैं। कहने को स्कूल शिक्षा का मंदिर कहलाता है, लेकिन ऐसे अध्यापकों के लिए स्कूल शिक्षा का मंदिर नहीं बल्कि सोने की मुर्गी देने वाले अंडे बन गए हैं। फिरोजपुर झिरका खंड के 9 सरकारी स्कूलों में लाखों रुपए का मिड डे मील घोटाला किया गया है।

उक्त मामले को लेकर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कपिल पुनिया ने फिरोजपुर झिरका खंड के बीईओ को लेटर जारी कर रिकवरी व कैशबुक पूरी करने के निर्देश जारी किए है। कुछ समय पहले जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा उक्त 9 स्कूलों में निरीक्षण के दौरान मिड डे मील के रिकॉर्ड में बड़ी खामियां मिली। जिसके बाद डीईईओ ने इन स्कूलों के मुख्याध्यापक व मिड डे मील इंचार्ज पर उक्त कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए।

इन 9 स्कूलों में मिड डे मील में मिला घोटाला
दोहा गांव के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में जनवरी 2015 से सितंबर 2016 तक रिकॉर्ड नहीं दिखाया गया। दोहा गांव के राजकीय मिडिल स्कूल में मिड डे मील में 9377 रुपए की अधिक राशि खर्च की हुई है। दोहा गांव के राजकीय कन्या मिडिल स्कूल में मिड डे मील में 65,989 रुपए की अधिक राशि खर्च की गई और सितंबर 2019 व अक्टूबर 2019 की कैशबुल पूरी नहीं की है। सक्काबास गांव के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में मिड डे मील में 25,735  रुपए की अधिक राशि खर्च की हुई। रावली गांव के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में मिड डे मील में 2, 69,988 रुपए अधिक खर्च की हुई है।

रावली गांव के राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में मिड डे मील में 1,67,858 रुपए की अधिक राशि खर्च की हुई है और अक्टूबर 2019 की कैशबुक पूरी नहीं है। रावली गांव के राजकीय कन्या मिडिल स्कूल में मिड डे मील में 1,54,732 रुपए की अधिक राशि खर्च की हुई है। मोहम्मद बास गांव के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में मिड डे मील में 36,869 रुपए की अधिक राशि खर्च की हई है और अक्टूबर 2019 की कैशबुक पूरी नहीं है। वहीं मोहम्मद बास गांव के राजकीय मिडिल स्कूल में मिड डे मील में 48,874 रुपए की अधिक राशि खर्च की हुई है और अक्टूबर 2019 की कैशबुक पूरी नहीं है।

जाांच के दौरान फिरोजपुर झिरका खंड के इन 9 स्कूलों में मिड डे मील में लाखों रुपए के घोटाले के मामले सामने आए हैं। विभाग द्वारा इस ओर संज्ञान लेते हुए फिरोजपुर झिरका बीईओ को पत्र जारी कर उक्त राशि की रिकवरी व कैशबुक पूरी करने के निर्देश दिए है। अगर जल्द राशि को जमा नहीं करवाया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static