कृषि मंत्री ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का किया शुभारंभ, इन किसानों को मिलेगा लाभ(VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 04:07 PM (IST)

भिवानी(अशोक): प्रदेश में आज पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू हो गई। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने भिवानी में इस योजना का शुभारंभ कर प्रदेश के 101 किसानों को क्रेडिट कार्ड भेंट किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि फसल से आय के अलावा पशुपालन दूसरा मुख्य आय का साधन है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड शुरू की।  

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पास अपनी जमीन नहीं है, जो पशुपालन पर निर्भर है, उनके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड लाभदायी साबित होगा। यह कार्ड किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर बनाया गया हैं। इसके तहत पशु पालने वाले किसान अपने पशुओं की संख्या, उनकी नस्ल व उनके दूध देने की क्षमता के आधार पर यह कार्ड बनवा सकते हैं, जो 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर उपलब्ध होंगे। इसमें तीन प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। 

PunjabKesari, haryana

यह कार्ड बगैर गारंटी के पशुपालकों के लिए बनाया जाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में 10 हजार केसीसी एक माह में बनाए जाएंगे। इसके साथ ही आज भिवानी जिला से संबंधित 500 के लगभग किसानों का कृषि बीमा मामलों का निपटान भी आज किया गया। वहीं इस योजना की लाभार्थी पशुपालक सुनीता ने बताया कि इस कार्ड के बनने के बाद अब वे अपने दुधारू पशुओं के खल, बिनौले, चारा, उनके रहने के स्थान व स्वास्थ्य का भली प्रकार से ख्याल रख पाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static