हरियाणा की बेटी ने रचा इतिहास, माउंट एल्ब्रुस से स्कीइंग कर नीचे उतरने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी(V

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 04:20 PM (IST)

नरवाना (गुलशन चावला): साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के बाद विकास राणा ने यूरोपीय महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस को भी फ़तह कर एक नया इतिहास रच डाला। जींद जिले के सुदकैन खुर्द की इस बेटी ने वो कारनामा कर दिखाया, जो आज तक किसी ने नहीं किया। माउंट एल्ब्रुस को फतह करने के बाद विकास स्कीइंग करते हुए नीचे आईं और ऐसा करने वाली वो विश्व की इकलौती खिलाड़ी बन गई हैं। 
PunjabKesari
स्कीइंग खिलाड़ी विकास राणा के सम्मान के लिए जींद में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में करीब एक दर्ज़न सामाजिक संस्थाओं ने भी भाग लिया। सामाजिक संस्था मेरा स्वर्णिम हिंद की 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की ब्रांड एम्बेसडर अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग खिलाड़ी राणा ने गांव वालों को सम्मान देने के लिए  धन्यवाद दिया। 
PunjabKesari
चार सितंबर को एल्ब्रुस पर तिरंगा फहराकर देश का मान बढ़ाने वाली विकास राणा के अभियान की सफलता के लिए सैकड़ों लोग उपवास एवं दुआएं कर रहे थे। उनकी इस सफलता पर ख़ुशी जताते हुए उसके माता-पिता, भाई-बहन और मेरा स्वर्णिम हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष राममेहर सांगवान ने कहा कि इससे जींद ही नहीं, बल्कि पूरे हिन्दुस्तान का सीना गर्व से चौड़ा हुआ है। 
PunjabKesari
दिल्ली से आईं कोच सुल्ताना ने बताया कि एक गरीब किसान परिवार में जन्मी विकास ने अपने हौसले की बदौलत एक नया इतिहास रच डाला। उन्हें गर्व है कि विकास ने बेटी होने के बाद भी अपने हौसले बुलंद रखे और अपने गांव को दुनिया भर में मशहूर कर दिया। 
PunjabKesari
विकास की बहन अंजलि राणा ने बताया कि विकास 2018 के नेशनल स्कीइंग गेम गुलबर्ग में सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी हैं और जापान में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की इकलौती ऐसी प्लेयर हैं, जिन्होंने जापान में भारत का प्रतिनिधित्व किया और अब स्कीइंग करते हुए एल्ब्रुस से नीचे आई। वीमेन पावर सोसाइटी की अध्यक्ष मोनिका अरोड़ा ने कहा कि विकास कहती हैं कि हालात कैसे भी हों, हर मुश्किल को बुलंद इरादों से जीता जा सकता है।   

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static