हरियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पलवल में फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग रैकेट का किया पर्दाफाश, आरोपी काबू

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 09:17 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा पुलिस ने पलवल जिले में फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इस सिलसिले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 20 लाख 68 हजार की नगदी, 8 कंप्यूटर, दो लैपटॉप, 16 हैंडसेट फोन, 4 मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेज भी बरामद किए हैं। साइबर जालसाज पीड़ितों के नंबर पर निकले इनाम के बहाने लोगों को फोन कर लालच देते हुए कहते थे कि यह इनाम उन्हें साइट से सामान खरीदने पर मिलेगा।

साइबर धोखेबाजी का मामला तब सामने आया जब पलवल निवासी पीड़ित ने साइबर स्कैमर्स के हाथों करीब 25 लाख रुपये गंवाने के बाद पुलिस से संपर्क किया। पीड़ित ने बताया कि मिशोकार्ट डाॅट काॅम से ऑनलाइन शॉपिंग करने की एवज में जालसाजों ने उसे लैपटॉप/आईफोन आदि देने के बहाने अलग-अलग खातों में पैसे ले लिए।  पीड़ित व्यक्ति, जिसने साइट से आईफोन आदि के लिए ऑनलाइन भुगतान किया था, को उसके द्वारा चुनी गई वस्तुओं को कभी नहीं भेजा गया।

शिकायत मिलने के बाद गठित विशेष पुलिस टीमों ने मामले की गहराई से जांच करते हुए खुफिया तंत्र एवं अन्य सूचनाओं के आधार पर साइबर जालसाजों के गिरोह का पर्दाफाश करते हुए फरीदाबाद से चार आरोपियों को काबू किया। जिनकी पहचान गोविंदपुरी दिल्ली निवासी मनमोहन सिंह उर्फ मन्नू, फरीदाबाद के प्रदीप कुमार, यूपी के देवरिया जिले के सुमित और दिल्ली के जैतपुर निवासी बलराम के रूप में हुई।

फर्जी साइटों से रहें सतर्कः डीजीपी
इस बीच, डीजीपी हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने कहा कि ई-कॉमर्स की शुरुआत के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग की मांग कई गुना बढ़ गई है। एक वास्तविक शॉपिंग वेबसाइट के वेश में इंटरनेट पर कई नकली वेबसाइटें भी मौजूद हैं जो विभिन्न वस्तुओं पर आकर्षक पुरस्कार व ऑफर भी प्रदान करती हैं। इन फर्जी वेबसाइटों के निशाने पर सस्ते दामों पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि की खोज करने वाले लोग हुआ करते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को शॉपिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते समय अत्यधिक सतर्कता व सावधानी बरतनी चाहिए। किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी के मामले में फर्जी साइटों के झांसे में न आएं और साइबर फ्राड के मामल में 155260 डायल करें। आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static