परीक्षा केन्द्र से सीसीटीवी कैमरे को उखाड़ते नजर आए परीक्षार्थी, वीडियो वायरल

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 05:14 PM (IST)

पानीपत (सचिन शर्मा) : एक और हरियाणा शिक्षा बोर्ड जहां परीक्षाओं में नकल न करने की लाख कोशिश करने में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर परीक्षा देने वाले बच्चे नकल करने के बंदोबस्त करने में जुटे हुए हैं और नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला पानीपत के गांव बबैल से सामने आया है जहां बीती 12 मार्च को दसवीं कक्षा की परीक्षा देने आए छात्र परीक्षा केंद्र में लगे सीसीटीवी कैमरे को ही उखाड़ते नजर आ रहे हैं जिसका एक सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि वीडियो परीक्षा से करीब 2 घंटे पहले का है।  

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार बता दें कि जब मुख्य केंद्र अधीक्षक राजेंद्र सिंह कुंडू से इस बारे बात की गई तो उन्होंने कहा कि गांव बबैल के पुरे जिले में सबसे पीस फुल परीक्षा केंद्र है जिसके लिए बकायदा सीसीटीवी कैमरे भी सरकारी स्कूल में लगवाए गए हैं ताकि कोई नकल ना कर सके। इसके बावजूद बच्चों द्वारा यह शरारत की गई जिसकी शिकायत पुलिस को दे दी गई है। वहीं पुलिस अपने स्तर पर जांच कर रही है।
 
PunjabKesari

उन्होने बताया कि यह छात्र किस स्कूल के है यह तो पुलिस अपनी जांच में ही बता पाएगी। फिलहाल अब बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि आखिर बच्चे दसवीं की परीक्षा में ही जब नकल का सहारा लेने के लिए एक अपराध की दुनिया में जा रहे हैं तो आगे जाकर उनका भविष्य किस तरह का होगा। यह एक गंभीर विषय है और सवाल उस स्कूल पर भी खड़े होते हैं जिस स्कूल से ये परीक्षार्थी परीक्षा देने आए थे क्योंकि जब स्कूल की पढ़ाई इतनी कमजोर होगी तो बच्चे नकल का सहारा लेने की ही योजना बनाएंगे। अब देखना यह होगा कि आखिर उच्च शिक्षा विभाग सीसीटीवी कैमरे के बाद नकल रोकने के लिए क्या फार्मूला अपनाती है और कैसे सरकारी स्कूलों के शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का काम करती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static